देश में पहली बार इस मंदिर में भक्तों के चलने से बनेगी बिजली

आज जिस खबर के बारे में हम आपको बता रहे हैं उसे सुनकर खुश हो जायेंगे। आपको बता दें कि शिर्डी में स्थित साईं बाबा का मंदिर जल्द ही भक्तों के कदमताल से रोशन होगा।दरअसल श्री साईं बाबा संस्थान ट्रस्ट ने एक प्राइवेट कंपनी के साथ मिलकर फुट एनर्जी तैयार करने का फैसला लिया है। इस प्रोजेक्ट के तहत भक्तों के मार्ग में ऐसे इक्विपमेंट लगाए जाएंगे जिनके दबने से बिजली बनेगी। देश में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जाएगा।



संस्थान के अध्यक्ष डॉ. सुरेश हावरे ने गुरुवार को बताया कि भक्तों के रास्ते में 200 पेडल लगाए जाएंगे। लोग जैसे-जैसे कदम आगे बढ़ाएंगे, ये पेडल दबेंगे और इससे बिजली बनेगी।संस्थान को उम्मीद है कि इस तरीके से करीब 200 बल्ब और 50 पंखे चलाने लायक बिजली बनाई जा सकेगी। इसके अलावा यहां पैदा होने वाले कचरे से भी गैस और बिजली बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि एक पेडल की कीमत एक लाख रुपए है, लेकिन संस्थान इसके लिए कोई खर्च नहीं करेगा। जिस कंपनी से करार हुआ है, वह बीओटी (बिल्ट, ऑपरेट एंड ट्रांसफर) के आधार पर काम करेगी। संस्थान के अध्यक्ष डॉ. सुरेश हावरे ने ये भी बताया कि हर रोज 50 हजार से ज्यादा लोग साईं बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। इसलिए कतार में चलने वाले भक्तों के जरिए बिजली बनाने की यह प्रक्रिया अनोखी है और देश में पहली बार ऐसा प्रयोग किया जाएगा।

इस प्रोजेक्ट का ट्रायल अगले दो महीनों में शुरू हो जायेगा। इस प्रोजेक्ट से तैयार होने वाली बिजली का इस्तेमाल कतार में खड़े भक्तों के लिए ही रोशनी और पंखे का अरेंजमेंट किया जाएगा। इसके अलावा शिर्डी में रोजाना पैदा होने वाले 20 टन कचरे का भी इस्तेमाल गैस और बिजली बनाने के लिए किया जाएगा। हावरे के मुताबिक यह ऐसा प्रोजेक्ट होगा कि राज्य के सभी म्युनिसिपल कॉर्पोरेशंस अपने कचरे से निपटने के लिए सब इस प्रोजेक्ट की कॉपी करेंगे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url