KVS Challan: केंद्रीय विद्यालय शुल्क भुगतान 2020

KVS चालान फॉर्म डाउनलोड करें

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट से स्कूल शुल्क भुगतान के लिए केवीएस चालान डाउनलोड करें। केन्द्रीय विद्यालय भारत में प्रतिष्ठित विद्यालय हैं। ये स्कूल लगभग सभी राज्यों और प्रमुख शहरों में फैले हुए हैं। माता-पिता और छात्र भुगतान के बाद शुल्क रसीद डाउनलोड करना चाहते हैं।



केवीएस शुल्क भुगतान और चालान बनाने की प्रक्रिया सभी केवी स्कूलों के साथ केंद्रीकृत होती है। हम आपको दिखाएंगे कि स्कूल की फीस के भुगतान के लिए केवीसी चालान फॉर्म कैसे डाउनलोड करें। अब बैंक की वेबसाइट से चालान फॉर्म प्राप्त करना अनिवार्य है । यूनियन बैंक ऑफ इंडिया किसी भी केवी स्कूल की स्कूल फीस जमा करने के लिए अधिकृत बैंकर है।

सबसे अच्छा लाभ यह है कि आप अपने बच्चे की स्कूल फीस का भुगतान अलग-अलग समय में कहीं से भी कर सकते हैं। यूबीआई के पोर्टल पर भुगतान रसीद जनरेट करने के लिए भी हम आपका सहायता इस पोस्ट के माध्यम से करेंगे। हालांकि शुल्क का भुगतान ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है, लेकिन चालान मैन्युअल रूप से उपलब्ध नहीं हैं। बैंक की ऑफिसियल साइट का उपयोग करके चालान प्राप्त किए जा सकते हैं

KVS फीस चालान फॉर्म कैसे डाउनलोड करें

नीचे दिए गए चरणों में निर्देशानुसार KVS चालान डाउनलोड करें। कभी-कभी आपको कम गति या सर्वर समस्याओं के कारण डाउनलोड करना मुश्किल हो सकता है। 
  1. यहां यूबीआई पोर्टल लिंक दिया गया है:  https://epay.unionbankofindia.co.in/kvfee/
  2. 'चालान जनरेट और प्रिंट रसीद' दो विकल्प पर क्लिक करें।
  3. लॉगिन करने के लिए 15 अंकों की यूनिक छात्र आईडी संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करें।
  4. लॉगिन करने के बाद, आप अपनी फीस के भुगतान के खिलाफ केवीएस चालान का पीडीएफ प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।
  5. अपने रिकॉर्ड के लिए चालान का प्रिंटआउट लेना न भूलें। यह आपके KVS स्कूल फीस के भुगतान का प्रमाण है।
  6. यदि आप भुगतान ऑफ़लाइन करना चाहते हैं, तो आप अपनी नजदीकी यूबीआई शाखा में चेक या नकदी का उपयोग करके भुगतान कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग जैसे माध्यमों से ऑनलाइन भुगतान स्वीकार किए जाते हैं।

KVS School फीस का भुगतान ऑनलाइन कैसे करें 2020-21

जैसा कि अब स्कूलों ने स्कूल शुल्क भुगतान के लिए रसीदें या केवीएस चालान वितरित करना बंद कर दिया है, इस ऑनलाइन प्रक्रिया को जानना आवश्यक है। भुगतान के तुरंत बाद ऑनलाइन केवीएस चालान प्राप्त करने का प्रयास न करें। ऑनलाइन रसीद बनाने के लिए कम से कम एक दिवस का इंतजार करें।

ऑनलाइन भुगतान के साथ, अगर अगर आपका पेमेंट कट जाता है, तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि राशि दो कट जाती है, तो बैंक इसे दो कार्य दिवसों में आपको वापस कर देगा। केवीएस चालान उत्पन्न करने से पहले, सुनिश्चित करें कि 15 अंकों के छात्रों की पहचान संख्या उपयुक्त है।

केंद्रीय विद्यालय की फीस आम तौर पर तिमाहियों के लिए भुगतान की जाती है। केवीएस चालान में स्पष्ट रूप से फीस राशि और उस अवधि का उल्लेख है जिसके लिए आप इसे भुगतान करेंगे। यह माता-पिता और अधिकारियों के हिस्से पर शुल्क भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाता है।

अद्वितीय छात्र आईडी नंबर कक्षा शिक्षक से प्राप्त किया जा सकता है। माता-पिता भारत भर में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की किसी भी शाखा से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। माता-पिता किसी भी मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से केवी स्कूल की फीस का भुगतान कर सकते हैं। केवीएस चालान  पीढ़ी से संबंधित अपने प्रश्नों को छोड़ दें  ।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

इस खंड में हमने KVS चालान के बारे में कुछ सबसे लोकप्रिय प्रश्न साझा किए हैं, इसलिए कृपया नीचे दिए अनुसार पढ़ें:
  • मैं केवी शुल्क चालान कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?
  • केन्द्रीय विद्यालय में कौन पढ़ सकता है?
  • मैं केवीएस फीस का भुगतान ऑनलाइन कैसे करूं?
  • केवी यूनिक आईडी क्या है?
  • मैं केवीएस शुल्क रसीद कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
  • KVS की फीस क्या है?
  • मैं अपनी KV फीस ऑफ़लाइन कैसे अदा कर सकता हूं?
  • क्या केवी निजी स्कूल से बेहतर है?
  • कौन सा बेहतर डीएवी या केवी है?
  • केवीएस चालान फॉर्म कहां से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं?
  • केवीएस शुल्क ऑनलाइन भुगतान करने की अंतिम तिथि क्या है?
  • क्या केवीएस चालान का भुगतान करने के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर है?
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url