क्या है अटल पेंशन योजना | What is Atal Pension Yojana

क्या है अटल पेंशन योजना हिन्दी में | What is Atal Pension Yojana Hindi


पेंशन फंड रेग्‍युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) ने अटल पेंशन योजना (APY) में बड़ा बदलाव किया है. नए नियमों के तहत इस पेंशन योजना के सब्सक्राइबर्स साल में कभी भी एक बार पेंशन राशि को बढ़ा या घटा सकेंगे. यह उनकी इनकम बढ़ने या घटने के आधार पर हो सकती है. इस नियम का फायदा सीधे तौर पर करीब 2.28 करोड़ सब्‍सक्राइबर्स को मिलेगा. पीएफआरडीए ने सभी बैंकों को भी साल में किसी भी समय पेंशन राशि घटाने या बढ़ाने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है. यह नई सुविधा 1 जुलाई 2020 से प्रभावी हो चुकी है.

इसके पहले सिर्फ अप्रैल में थी सुविधा

इसके पहले यह सुविधा सिर्फ अप्रैल महीने में थी, जब सब्सक्राइबर्स पेंशन राशि में बदलाव कर सकते थे. पीएफआरडीए ने इस बारे में सूचना जारी करते हुए कहा है कि सब्‍सक्राइबर एक वित्त वर्ष में सिर्फ एक बार ही इस सुविधा का फायदा उठा सकेंगे. अब तक सिर्फ अप्रैल में ही सब्‍सक्राइबर अपनी पेंशन राशि में बदलाव कर सकते थे. अथॉरिटी ने कहा है कि इस सुविधा के तहत अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर अपनी आय के हिसाब से पेंशन प्लान में किसी भी तरह का बदलाव कर सकेंगे.

ऑटो डेबिट की सुविधा फिर शुरू

1 जुलाई 2020 से अटल पेंशन योजना अंशदान के लिए ऑटो डेबिट की सुविधा फिर शुरू हो गई है. कोविड-19 महामारी के चलते सब्सक्राइबर्स को राहत देने के लिए 11 अप्रैल 2020 को सर्कुलर जारी कर अथॉरिटी ने 30 जून 2020 तक ऑटो डेबिट फैसिलिटी रोक दी थी. मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर अप्रैल से अगस्त के बीच के सभी लंबित अंशदान सब्सक्राइबर के सेविंग अकाउंट से 30 सितंबर 2020 तक कट जाते हैं तो उन्हें किसी तरह की पेनाल्‍टी नहीं देनी होगी.

क्या है अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना एक पेंशन स्कीम है, जिसे कम आय वर्ग वालों को ध्यान में रखकर 2015 में शुरू किया गया था. इसका संचालन पीएफआरडीए की ओर से किया जाता है. इस स्‍कीम से 18-40 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक जुड़ सकता है. इसके लिए व्यक्ति का किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट होना चाहिए. स्कीम के तहत सब्सक्राइबर के 60 साल के होने के बाद 1,000 से लेकर 5,000 रुपये के बीच पेंशन मिलती है. इसके लिए अलग अलग उम्र के हिसाब से अंधदान करना होता है. मसलन 21 की उम्र में 5000 रुपये के लिए पेंशन योजना से जुड़ते हैं तो 210 रुपये महीना. उम्र बढ़ने के साथ साथ मंथली योगदान भी बढ़ता जाता है 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url