बर्ड फ्लू : लक्षण, कारण और जोखिम कारक

(बर्ड फ्लू) H5N1 क्या है?


H5N1 एक प्रकार का इन्फ्लूएंजा वायरस है जो एवियन इन्फ्लूएंजा या ("बर्ड फ्लू") नामक पक्षियों में एक अत्यधिक संक्रामक, गंभीर श्वसन रोग का कारण बनता है। H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के मानवीय मामले कभी-कभी होते हैं, लेकिन संक्रमण को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचाना मुश्किल होता है। जब लोग संक्रमित हो जाते हैं, तो मृत्यु दर लगभग 60% होती है।

बर्ड फ्लू : लक्षण, कारण और जोखिम कारक


(बर्ड फ्लू) H5N1 इन्फ्लूएंजा लोगों में कैसे फैलता है?


लोगों में H5N1 संक्रमण के लगभग सभी मामले संक्रमित जीवित या मृत पक्षियों, या H5N1-दूषित वातावरण के साथ निकट संपर्क से जुड़े हैं। वायरस आसानी से मनुष्यों को संक्रमित नहीं करता है, और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता असामान्य प्रतीत होता है। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि यह बीमारी ठीक से तैयार और अच्छी तरह से पके हुए भोजन के माध्यम से लोगों में फैल सकती है।

(बर्ड फ्लू) H5N1 इन्फ्लूएंजा के बारे में इतनी चिंता क्यों है?


मनुष्यों में H5N1 संक्रमण गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है और इसकी मृत्यु दर अधिक होती है। यदि H5N1 वायरस को बदलना था और गंभीर बीमारी पैदा करने की अपनी क्षमता को बरकरार रखते हुए व्यक्ति से व्यक्ति में आसानी से संचरित हो सकता है, तो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं।

(बर्ड फ्लू) H5N1 इन्फ्लूएंजा वायरस क्यों बदल सकता है?


इन्फ्लुएंजा वायरस लगातार आनुवंशिक परिवर्तन से गुजरता है। यह चिंता का कारण होगा, क्या एच 5 एन 1 वायरस मनुष्यों के बीच अधिक आसानी से संचरित हो जाना चाहिए।

मानव में (बर्ड फ्लू) H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा के लक्षण क्या हैं?


एच 5 एन 1 संक्रमण के लक्षणों में बुखार (अक्सर उच्च बुखार,> 38 डिग्री सेल्सियस) और अस्वस्थता, खांसी, गले में खराश और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। अन्य शुरुआती लक्षणों में पेट में दर्द, सीने में दर्द और दस्त शामिल हो सकते हैं। संक्रमण गंभीर श्वसन बीमारी के लिए तेज़ी से प्रगति कर सकता है (उदाहरण के लिए, साँस लेने में कठिनाई या साँस की तकलीफ, निमोनिया, तीव्र श्वसन संकट सिंड्रोम) और न्यूरोलॉजिक परिवर्तन (परिवर्तित मानसिक स्थिति या दौरे)।

क्या चिकन, पोल्ट्री उत्पाद और अन्य जंगली खेल पक्षियों को खाना सुरक्षित है?


हाँ, यह ठीक से तैयार और पकाया हुआ मुर्गी और खेल पक्षी खाने के लिए सुरक्षित है। वायरस गर्मी के प्रति संवेदनशील है। खाना पकाने के लिए उपयोग किए जाने वाले सामान्य तापमान (ताकि भोजन सभी भागों में 70 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाए) वायरस को मार देगा। एक मानक एहतियात के रूप में, डब्ल्यूएचओ की सलाह है कि पोल्ट्री उत्पादों और जंगली खेल पक्षियों को हमेशा अच्छी स्वच्छता प्रथाओं के बाद तैयार किया जाना चाहिए, और यह कि मुर्गी का मांस ठीक से पकाया जाना चाहिए।

आज तक, H5N1 वायरस के साथ बड़ी संख्या में मानव संक्रमण खाना पकाने से पहले घर के वध और बाद में रोगग्रस्त या मृत पक्षियों को संभालने से जोड़ा गया है। ये अभ्यास मानव संक्रमण के उच्चतम जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं और बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।

मानवों में (बर्ड फ्लू) H5N1 एवियन इन्फ्लूएंजा का इलाज कैसे किया जाता है?


ज्यादातर मामलों में, मनुष्यों में एवियन इन्फ्लूएंजा एक गंभीर बीमारी के रूप में विकसित होता है जिसका इलाज अस्पताल में तुरंत किया जाना चाहिए और जहां संभव हो, गहन देखभाल की आवश्यकता हो सकती है। एंटीवायरल दवा ओसेल्टामिविर बीमारी की गंभीरता को कम कर सकती है और मृत्यु को रोक सकती है, और सभी मामलों में इसका उपयोग किया जाना चाहिए।

H5N1avian इन्फ्लूएंजा के साथ मानव संक्रमण को रोकने के लिए एक टीका उपलब्ध है?


H5N1 संक्रमण को रोकने के लिए उम्मीदवार टीके विकसित किए गए हैं, लेकिन वे व्यापक उपयोग के लिए तैयार नहीं हैं।

क्या मौसमी इन्फ्लूएंजा (मौसमी फ्लू) टीकाकरण (बर्ड फ्लू) H5N1 वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है?


एच 5 एन 1 संक्रमण से बचाने के लिए मौसमी इन्फ्लूएंजा टीकाकरण दिखाई नहीं देता है।

(बर्ड फ्लू) H5N1 इन्फ्लूएंजा पर WHO की प्रतिक्रिया क्या है?


डब्ल्यूएचओ देशों के साथ काम कर रहा है ताकि उन्हें मनुष्यों में एच 5 एन 1 संक्रमण के मामलों का पता लगाने और उनका प्रबंधन करने में मदद मिल सके।

डब्ल्यूएचओ वैश्विक स्वास्थ्य साझेदारों और एजेंसियों के साथ सहयोग करता है, जिसमें विश्व स्वास्थ्य संगठन (ओआईई), और संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) शामिल हैं, ताकि पशु रोगों के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।

डब्ल्यूएचओ की वैश्विक प्रयोगशाला प्रणाली, ग्लोबल इन्फ्लुएंजा सर्विलांस एंड रिस्पॉन्स सिस्टम (जीआईएसआरएस), इन्फ्लूएंजा वायरस के फैलने के तनाव की पहचान और निगरानी करता है, और मानव स्वास्थ्य और उपलब्ध उपचार या नियंत्रण उपायों के लिए उनके जोखिम पर देशों को सलाह प्रदान करता है।


Source : https://www.who.int/influenza/human_animal_interface/avian_influenza/h5n1_research/faqs/en/
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url