पर्सनल लोन पर बेहतर ब्याज दर कैसे प्राप्त करें

पर्सनल लोन प्राप्त करना इन दिनों केक का एक टुकड़ा है। वास्तव में, यदि आप इन बिंदुओं का पालन करते हैं, तो आप बेहतर ब्याज दर पर भी लॉक कर सकते हैं।

होम लोन या कार लोन जैसे सुरक्षित ऋणों के विपरीत , जिसके लिए आपको संपार्श्विक प्रतिज्ञा करने की आवश्यकता होगी, व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित ऋण हैं जो आमतौर पर ब्याज की उच्च दरों के साथ आते हैं। इस प्रकार, पर्सनल लोन लेने से पहले सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक ऋणदाता के लिए समझौता करना है जो आपको सबसे कम ब्याज दर देता है।

पर्सनल लोन पर बेहतर ब्याज दर कैसे प्राप्त करें



आपके ऋण को मंजूरी देने से पहले, ऋणदाता आपकी साख को कम करने के लिए कई चीजों पर विचार करेगा। यदि आप कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो यहां कुछ संकेत दिए गए हैं:

1. आपके क्रेडिट स्कोर ने कभी यह अच्छा नहीं देखा


यह पहली चीजों में से एक है जो एक ऋणदाता आपके वित्त की स्थिरता को मापने के लिए जांच करेगा। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर (लगभग 700 से ऊपर) आपको सुरक्षित क्षेत्र में ले जाएगा और ऋण स्वीकृति की आपकी संभावनाओं को बहुत बढ़ावा देगा। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने क्रेडिट स्कोर को टिप-टॉप आकार में रख सकते हैं:

  • अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन 30% से कम रखें: यदि आपके पास बार-बार अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की प्रवृत्ति है , तो अपने क्रेडिट यूटिलाइजेशन अनुपात पर एक ढक्कन रखना याद रखें - आपने वर्तमान में अपनी कुल क्रेडिट सीमा को 30% से कम करके कितना क्रेडिट विभाजित किया है। ।
  • अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर कड़ी नज़र रखें: लगातार अंतराल पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की जाँच करने से आपको किसी भी त्रुटि, अप्रत्याशित परिवर्तन आदि के बारे में जानने में मदद मिलेगी जिसने आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में अपना रास्ता बना लिया है। क्रेडिट ब्यूरो या ऑनलाइन वित्तीय बाज़ार के साथ क्रेडिट स्कोर की पूछताछ अक्सर मुफ्त होती है और इसे नरम पूछताछ माना जाता है। इसलिए, अपने क्रेडिट स्कोर को जांचने वालों के बारे में चिंता न करें।
  • एक से अधिक ऋण आवेदन न करें: कई क्रेडिट कार्ड एप्लिकेशन बनाना आपको उधारदाताओं को क्रेडिट-भूख दिखाई देता है। वास्तव में, प्रत्येक ऋण आवेदन एक कठिन पूछताछ में परिणाम देता है और आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित करता है। यदि आपने हाल ही में ऋण अस्वीकृति का सामना किया है, तो एक और ऋण आवेदन करने से कुछ महीने पहले प्रतीक्षा करें।
यदि आपके पास अपने जीवनसाथी / साथी के साथ गारंटीकृत या सह-हस्ताक्षरित ऋण खाता है, तो वहां भी भुगतानों की निगरानी करें। अपने साथी के खाते में देरी / चूक भुगतान न केवल उनके बल्कि आपके क्रेडिट स्कोर को भी प्रभावित करेगा।

2. एक अच्छा चुकौती इतिहास बनाए रखें:


क्रेडिट कार्ड असली काम आ सकते हैं जब देखभाल करने के लिए अप्रत्याशित खर्च हों। हालांकि, उनकी उच्च-ब्याज दरों को देखते हुए, आपको अपने क्रेडिट कार्ड के बिलों को हर महीने और समय पर पूरा भुगतान करने के बारे में ध्यान रखना चाहिए। यह आपको अपने भविष्य के उधारदाताओं के लिए एक जिम्मेदार उधारकर्ता जैसा दिखता है, यह उल्लेख नहीं करने के लिए कि यह आपके क्रेडिट स्कोर को टिप-टॉप आकार में भी रहने में मदद करता है।

3. तुलना और आसपास की दुकान:


यदि आप पर्सनल लोन निकाल रहे हैं, तो शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह पहले अपनी ऋण आवश्यकता और पात्रता की जांच होगी। सर्वोत्तम व्यक्तिगत ऋण ऑफ़र के लिए स्काउटिंग करने वाले प्रत्येक बैंक की वेबसाइट पर घंटों बिताने के बजाय, विभिन्न उधारदाताओं के बीच तुलना करने और चुनने के लिए एक ऑनलाइन वित्तीय बाज़ार का दौरा करने पर विचार करें। एक और बुद्धिमानी की बात यह होगी कि आप अपने बैंक से जाँच करें। अक्सर आपके द्वारा मौजूदा संबंध रखने वाले बैंक सस्ती ब्याज दरों और सेवा की बेहतर शर्तों की पेशकश करेंगे।

त्योहारी सीजन के दौरान अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए कई बैंक कम ब्याज दरों, शून्य प्रोसेसिंग फीस आदि जैसी कुछ बहुत ही सम्मोहक पर्सनल लोन योजनाओं को लॉन्च करते हैं। आप इन लाभों का लाभ उठाने के लिए इस दौरान पर्सनल लोन लेने पर विचार कर सकते हैं। हालाँकि, याद रखें कि दरें, शुल्क और शुल्क के बारे में ठीक प्रिंट को पढ़ने के लिए क्योंकि इनमें से कुछ प्रचार दरें सीजन खत्म होने के बाद लागू नहीं हो सकती हैं।

4. ब्याज गणना विधि के लिए बाहर देखो:


यह संभव है कि पर्सनल लोन लेते समय आप एक ऐसे ऋणदाता के लिए समझौता करें जो आपको सबसे कम ब्याज दर प्रदान करता है, लेकिन ऋण अवधि के अंत में, आप एक उच्च ब्याज राशि का भुगतान करते हैं। यह उधारदाताओं द्वारा देय कुल ब्याज की गणना करने की विधि में अंतर के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। पर्सनल लोन लेने से पहले यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है।

ऋणदाता आमतौर पर अपनी ब्याज दर की गणना करने के दो तरीकों का पालन करते हैं - फ्लैट ब्याज दर और ब्याज दर को कम करना। फ्लैट ब्याज दर के मामले में, ब्याज का भुगतान पूरे कार्यकाल में पूर्ण ऋण राशि पर गणना की जाती है। ब्याज दर को कम करने के मामले में, ब्याज की गणना बकाया मूलधन पर की जाएगी। यहां, ईएमआई मूल राशि को धीरे-धीरे कम कर देगा। इस प्रकार, एक फ्लैट ब्याज दर पर एक व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने से आपको कम ब्याज दर की तुलना में अधिक लागत आ सकती है।

5. स्थिर आय और रोजगार इतिहास:


प्रतिष्ठित / ब्लू-चिप या बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ काम करने वाले व्यक्तियों को अधिक अनुकूल सौदा मिलने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनके नियोक्ता की स्थिर आय प्रदान करने की क्षमता अधिक है। आमतौर पर, उधारदाताओं ऐसे व्यक्तियों को एक स्थिर आय और अधिक समय पर अपना बकाया चुकाने में सक्षम होने का अनुभव करेंगे।

कई उधारदाता यह भी पसंद करते हैं कि आपके पास कम से कम दो वर्षों का रोजगार इतिहास है। इसमें आपके वर्तमान नियोक्ता के साथ एक वर्ष शामिल है। ऋणदाता उन लोगों को भी देखते हैं जो राज्य सरकार, केंद्र सरकार, सार्वजनिक उपक्रमों या अर्ध-सरकारी संस्थानों के साथ अधिक आकर्षक उधारकर्ता के रूप में कार्यरत हैं। इसके अलावा, आपकी आवासीय स्थिरता और एक अच्छा एफओआईआर (फिक्स्ड ऑब्लिगेशन टू इनकम रेशियो) अन्य कारक हैं जो आपके ऋण आवेदन का मूल्यांकन करते समय उधारदाताओं को देखते हैं।

किसी भी व्यक्तिगत ऋण की पेशकश के लिए बिंदीदार रेखा पर हस्ताक्षर करने से पहले, विभिन्न उधारदाताओं द्वारा प्रस्तुत सेवा शर्तों की जांच करें और तुलना करें। यह सुनिश्चित करें कि आप अपने फैसले को न केवल ब्याज दर बल्कि अन्य कारकों जैसे लोन टेन्योर, प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट चार्ज, लोन आदि के आधार पर आधार बनाते हैं।

केवल 10.5% से शुरू होने वाले पर्सनल लोन ऑफ़र की खोज शुरू करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url