क्या आप जानते हैं इन सितारों के असली नाम, जानकर रह जाएंगे हैरान।


1. Dilip Kumar

स्क्रीन नेम- दिलीप कुमार
असली नाम- मुहम्मद युसुफ़ खान


नाम बदलने की वजह- दिलीप कुमार पाकिस्तान के पेशावर में पैदा हुए थे. उनका असली नाम मुहम्मद युसुफ़ खान था. उनके पिता का फलों का व्यापार था, इसलिए युसुफ भी वही काम करने लगे. लेकिन एक दिन उनपर अपने जमाने की मशहूर अदाकारा और फिल्म मेकर देविका रानी की नजर पड़ गई. उन्होंने युसुफ को फिल्मों में काम करने का ऑफर दिया. सैलरी सुनकर उन्होंने हामी भर दी. उनकी पहली फिल्म की लॉन्चिंग से पहले देविका रानी ने उनका नाम बदलकर दिलीप कुमार कर दिया.

2. Amitabh Bachchan

स्क्रीन नेम- अमिताभ बच्चन
असली नाम- इंकलाब बच्चन
नाम बदलने की वजह- मशहूर कवि हरिवंश राय 'इंकलाब ज़िंदाबाद' के नारे से बहुत प्रभावित थे, इसलिए उन्होंने अपने बच्चे के पैदा होने से पहले ही उनका नाम 'इंकलाब' रख दिया था. उस वक्त बिगबी अपनी मां के गर्भ में 8वें महीने के थे. जिस दिन वो पैदा हुए उनके घर कवि सुमित्रानंदन पंत आए. उन्होंने बच्चे को देखा, तो उनके मुंह से अमिताभ नाम निकल गया. इसके बाद बिगबी का नाम अमिताभ श्रीवास्तव कर दिया गया. अमिताभ ने कुछ दिनों बाद श्रीवास्तव हटाकर बच्चन सरनेम लगा लिया.

3. Rajnikant

स्क्रीन नेम- रजनीकांत
असली नाम- शिवाजी राव गायकवाड़
नाम बदलने की वजह- 12 दिसंबर 1950 में बेंगलुरु में शिवाजी राव गायकवाड़ का जन्म एक मराठी परिवार में हुआ था. उनका असली नाम शिवाजी महाराज से प्रेरित होकर रखा गया था. 25 साल की उम्र में साल 1975 में तमिल फिल्म 'अपूर्वा रागांगल' से उन्होंने फिल्मी दुनिया में कदम रखा. इस फिल्म में शिवाजी राव गायकवाड़ के किरदार का नाम 'रजनीकांत' है, जो इतना मशहूर हुआ कि इस फिल्म के निर्देशक के. बालचंद्र के कहने पर उन्होंने अपना स्क्रीन नाम 'रजनीकांत' रख लिया

4. Salman Khan

स्क्रीन नेम- सलमान खान
असली नाम- अब्दुल राशिद सलीम खान
नाम बदलने की वजह- सलमान खान का असली नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है. ये नाम उनके पिता सलीम खान ने दिया था. कहा जाता है कि जब सलीम साहब अपने बेटे की लॉन्चिंग की तैयारी कर रहे थे, उस वक्त फिल्म इंडस्ट्री के लोगों के सुझाव पर उनको अब्दुल राशिद का नाम बदलना पड़ा. इसके बाद उन्होंने सलमान खान नाम दिया. इसी अंदाज में उनके दोनों भाइयों का नाम भी अरबाज और सुहैल खान रखा गया था. सलमान खान की डेब्यू फिल्म 'मैंने प्यार किया' सुपरहिट हुई थी.

5. Shahrukh Khan

स्क्रीन नेम- शाहरुख खान
असली नाम- अब्दुर रहमान
नाम बदलने की वजह- बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान का बचपन का नाम अब्दुर रहमान था. यह नाम उन्हें उनकी नानी द्वारा दिया गया था. अनुपम खेर को दिए एक इंटरव्यू में SRK ने ये कहा था कि उन्हें ये नाम उन पर नहीं जंचता था. बचपन में रखा गया ये नाम कहीं भी रजिस्टर नहीं किया गया था. इसलिए बाद में उनका नाम शाहरुख खान रख दिया गया. शाहरुख खान के नाम से फिल्मी दुनिया में अपनी पहचान बनाने वाले एक्टर को आज न जाने कितने उपनाम से जाना जाता है. कोई उनको बॉलीवुड का 'बादशाह' कहता है, तो कोई 'किंग ऑफ रोमांस' कहता है.

6. Ajay Devgan

स्क्रीन नेम- अजय देवगन
असली नाम- विशाल देवगन
नाम बदलने की वजह- अजय देवगन का असली नाम विशाल देवगन है. इसे उनके दिवंगत पिता वीरू देवगन ने रखा था, फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्शन डायरेक्टर हुआ करते थे. विशाल देवगन ने साल 1991 में बॉलीवुड में कदम रखते हुए ही अपना नाम बदल कर अजय देवगन रख लिया था. उस समय मनोज कुमार के बेटे विशाल समेत इसी नाम के कई और लोग पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री में मौजूद थे. ऐसे में कन्फ्यूजन से बचने के लिए उन्होंने अपना नाम विशाल से अजय कर लिया था.

7. Shilpa Shetty

स्क्रीन नेम- शिल्पा शेट्टी
असली नाम- अश्विनी शेट्टी
नाम बदलने की वजह- फिल्म हंगामा 2 से बॉलीवुड में कमबैक करने जा रही एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी का असली नाम अश्विनी शेट्टी है. उनके पैदा होने के बाद माता-पिता ने उनको ये नाम दिया था. लेकिन बाद में उनकी मां सुनंदा शेट्टी ने ही उनका नाम बदल दिया. बहुत कम लोग जानते हैं कि शिल्पा की मां सुनंदा एस्ट्रोलॉजर हैं और उन्होंने बेटी का करियर बनाने के लिए नाम बदलने का फैसला किया. आज भी लीगल डॉक्यूमेंट्स में शिल्पा शेट्टी का नाम अश्विनी शेट्टी ही दर्ज है.

8. Irrfan Khan

स्क्रीन नेम- इरफान खान
असली नाम- साहबजादे इरफान अली खान
नाम बदलने की वजह- बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपने शानदार अभिनय का डंका बजाने वाले अभिनेता इरफान खान का पूरा नाम साहबजादे इरफ़ान अली ख़ान था. इतना लंबा होना उनको कभी पसंद नहीं आया. इस वजह से इरफान खान ने खुद ही अपना नाम बदल दिया था. उन्होंने अपने नाम की अंग्रेजी वर्तनी IRFAN में बीच में एक अतिरिक्त R डालकर IRRFAN कर दिया. उनके मुताबिक उन्हें अपने नाम में एक अतिरिक्त र स्वर की ध्वनि पसंद है. 2016 में उन्होंने अपना सरनेम खान भी हटा दिया, क्योंकि वह चाहते थे कि उनका काम उन्हें परिभाषित करे, न कि उनका धर्म, जाति या कुल की वजह से उनको जाना जाए.

9. Madhubala

स्क्रीन नेम- मधुबाला
असली नाम- बेगम मुमताज जहन दहलावी
नाम बदलने की वजह- अपने जमाने की मशहूर अदाकारा मधुबाला का असली नाम बेगम मुमताज जहन दहलावी था. उन्होंने साल 1942 में फिल्म बसंत से अपने करियर की शुरूआत की थी. इस फिल्म में उन्होंने अभिनेत्री मुमताज शांति की बेटी का रोल निभाया था. इस फिल्म के बाद से उन्हें बेबी मुमताज नाम से पहचाना जाने लगा. उस जमाने की मशहूर अभिनेत्री देविका रानी इस फिल्म में एक्ट्रेस का अभिनय देखकर खूब प्रभावित हुईं. उन्होंने ही बेबी मुमताज को मधुबाला नाम दिया था.

10. Dev Anand

स्क्रीन नेम- देव आनंद
असली नाम- धर्मदेव देवदत्त पिशोरीमल आनंद
नाम बदलने की वजह- सदाबहार अभिनेता देव आनंद का असली नाम धर्मदेव पिशोरिमल आनंद है. उनका जन्म पंजाब में हुआ था. घर वाले उन्हें चीरू कहकर बुलाते थे. बतौर हीरो देव आनंद की पहली फिल्म साल 1946 में 'हम एक हैं' रिलीज हुई थी, जो फ्लॉप रही. धर्मदेव दर्शकों के बीच अपनी पहचान नहीं बना सके. लेकिन साल 1948 में रिलीज हुई फिल्म 'जिद्दी' देव आनंद के फिल्मी करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. इसमें उनके किरदार का नाम देव था. इसके बाद से ही उन्होंने अपना नाम छोटा करके देव आनंद रख लिया था. नाम बदलते ही उनका करियर आसमान छूने लगा. उन्होंने फिल्म निर्माण के क्षेत्र में कदम रखा और सफल रहे.



Source : iChowk
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url