Dadhi Kaise Badhayen | दाढ़ी कैसे बढायें | How to Grow Beard




दाढ़ी बढायें ( How to Grow Beard )

माना जाता है कि दाढ़ी पुरुषों की शान होती है. आप इतिहास पढ़ लें दाढ़ी को शक्ति, बुद्धिमता, नेतृत्व, पौरुष और जोश का प्रतिक माना जाता रहा है. आप किसी भी फिल्म में देख लें हर समझदार व्यक्ति की दाढ़ी होती है, किसी समुदाय का नेता या राजा भी हमेशा दाढ़ी रखते थे. इन सब बातो को बताने का अभिप्राय ये है कि दाढ़ी रखने से व्यक्ति बोल सकता है कि “ I am a Man. ”

अगर मनोविज्ञान की दृष्टि से देखा जाये तो दाढ़ी रखने वाले व्यक्ति को परिपक्व माना जाता है और इससे स्त्रियाँ आपकी तरफ आकर्षित होती है, साथ ही स्त्रियाँ ये भी मानती है कि दाढ़ी वाला व्यक्ति अपने बच्चो के लिए अच्छा पिता साबित होता है. इसीलिए हर व्यक्ति खुद को परिपक्व दिखने के लिए दाढ़ी रखने की कामना करता है.

हार्मोन की कमी के कारण कुछ व्यक्तियों को दाढ़ी नही आती, और आती है तो बहुत देर से आती है. जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें छोटी उम्र में ही दाढ़ी आने लगती है. ज्यादातर लोग दाढ़ी बढ़ाने के लिए एक ही घीसे पीते तरीके को अपनाते है और वो है शेविंग. ये तरीका कारगर तो है किन्तु इससे चेहरे के अलग अलग हिस्से पर दाढ़ी आने लगती है और ये एक समस्या का रूप ले लेती है. आज हम आपको दाढ़ी बढ़ाने के कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप आसानी से दाढ़ी बढ़ा सकते हो और आपको अनचाही जगहों पर दाढ़ी की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी.

-    त्वचा की देखभाल : अगर आप अपने चेहरे के बालो का तेजी से विकास करना चाहते हो तो आपको आपकी त्वचा की देखभाल जरुर करनी होती है. आप अपनी त्वचा से डेड सेल और तेल हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल जरुर करें. साथ ही आप खूब सारा पानी भी जरुर पियें ताकि आपकी त्वचा में नमी बनी रहे.
-    आहार और आराम : आप खाने में ऐसे फल और सब्जियों को शामिल करें जिसमे जिंक, विटामिन, आयरन और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. साथ ही आप बायोटिन सुप्लिमेंट भी अवश्य लें इससे बाल मोटे होते है. खाने के साथ साथ अच्छा आराम भी बहुत जरूरी है इसलिए आप प्रतिदिन 8 घंटे की नींद जरुर लें.
-    शेविंग करें : शेविंग प्राकृतिक रूप से दाढ़ी पाने का सबसे अच्छा उपाय है. जल्दी दाढ़ी को बढ़ाने के लिए आप उल्टी दिशा में शेविंग करें, ऐसे घनी दाढ़ी उगती है. आप ट्रीमिंग की सहायता से  शेविंग करें क्योकि इससे चेहरे पर अनचाही जगहों पर दाढ़ी नही आती.
-    आंवला और सरसों : आप अपने चेहरे पर रोजाना 20 मिनट तक आंवले के तेल से मालिश करें और फिर ठंडे पानी से धो लें. अगर आप आंवलें के तेल के साथ सरसों की पत्ती मिलाकर मसाज करते हो तो ये आपके लिए और भी अधिक लाभदायक हो जाती है. इसके लिए आप सरसों की पत्तियों का पेस्ट बना लें और उसमे एक बूंद आंवलें का तेल मिला लें. अब आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर उस जगह लगायें जहाँ आप दाढ़ी उगाना चाहते हो. 20 मिनट के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें. इस उपाय को आप हफ्ते में 3 से 4 बार अपनायें.
-    दालचीनी : दालचीनी के पाउडर में निम्बू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगायें और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. इसके बाद आप इसे ठंडे पानी से धोकर सूती कपडे से पोंछे. इससे आपका चेहरे नर्म बना रहता है. इस उपाय को हफ्ते में 2 बार करने से चेहरे में नमी बनी रहती है.
-    व्यायाम : व्यायाम या आसन करने से शरीर का रक्त स्त्राव अच्छा रहता है और हार्ट रेट बढ़ने लगती है. हार्ट रेट के बढ़ने से बालों का भी अच्छा विकास होता है. रक्त स्त्राव के अच्छा होने से प्रोटीन और विटामिन आसानी से आपके बालो तक पहुँच पाते है.
-    तनाव न लें : अगर आप तनाव लेते है तो आपके बालो की ग्रोथ कम हो जाती है और ये कमजोर होकर झड़ने लगते है. इसके साथ ही तनाव ब्लड वेसल ( Blood Vessels ) को रोक देता है, जिससे बालों की जड़ो को पौषक तत्व नही मिल पाते. इसलिए आपका तनाव लेना आपकी दाढ़ी को बढ़ाने के लिए सबसे अधिक हानिकारक है. आप हमेशा सकारात्मक सोचें और कुछ समय रोज ध्यान करें.  
Dadhi Kaise Badhayen, दाढ़ी कैसे बढायें, How to Grow Beard, Dadhi Bda Karne ke Upay, Jaldi Dadhi Ugane ke Tarike, Ghani Dadhi Kaise Paayen, Aanvla Sarso Daalchini se Daadhi Badhyen, Grow Beard, Dadhi,  दाढ़ी, जल्द घनी दाढ़ी कैसे पायें.

Next Post
No Comment
Add Comment
comment url