मिलिए 12 - 12 उँगलियों वाले परिवार से

आज हम एक ऐसे परिवार से मिलवा रहे हैं जो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। आमतौर पर अहर इंसान के हाथ और पैर में 5 - 5 उंगलियाँ होती हैं लेकिन आज ऐसे परिवार से मिलवा रहे हैं जिसके हर सदस्य के हाथ और पैर में 12 - 12 उंगलियाँ हैं मतलब 6 हाथ की और 6 पैर की। इस परिवार के हर पीढ़ी की 12 - 12 उंगलियाँ ही होती हैं।



यह परिवार गया का रहने वाला है और इस परिवार में 25 सदस्य हैं। इस परिवार के मुखिया कृष्णा चौधरी का कहना है कि उनके पिता और दादा के हाथ और पैरों में भी 12 - 12 उंगलियाँ थी। उनके सभी भाई-बहनों के 24 उंगलियां ही हैं और आने वाली पीढ़ी भी ऐसी ही हो रही है। चिकित्सा जगत के लिए कृष्णा चौधरी का परिवार एक पहेली ही बन गया है क्योंकि ऐसा कही हुआ नहीं और न ही कहीं देखा है।



डॉक्टरों का कहना है कि यह एक जेनेटिक डिसऑर्डर है लेकिन इससे उन्हें अपने दैनिक कार्य में कोई परेशानी नहीं होती। इस डिसऑर्डर को वैज्ञानिक जगत में Polydactyly के नाम से जाना जाता है। लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि इनके नाम रिकॉर्ड दर्ज है तो ऐसा नहीं है। गुजरात के हिम्मत नगर के देवेंद्र सुथार के नाम सबसे ज्यादा उंगलियों का रिकॉर्ड है उनकी कुल मिलाकर 28 उंगलियां है।



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url