इस गाँव के सारे लोग हैं बोने

दुनिया में कई ऐसी अजीबोगरीब चीजें और रहस्य हैं जिसके बारे में लोगों को जानकारी ही नहीं होती। सोशल मीडिया और इंटरनेट जब से आये हैं तब से लोगों को इन सब रहस्यों की जानकारी मिलने लगी है। ऐसे ही आज हम आपको एक ऐसे गाँव के बारे में बता रहे हैं जहाँ पर ज्यादातर लोग छोटे हैं मतलब कि उनकी लम्बाई बहुत कम है या कह सकते हैं कि वहां के लोग बोने हैं। वैसे तो आपने छोटे कद वाले लोग बहुत कम ही देखे होंगे लेकिन इस गाँव में ऐसा नहीं है। इस गाँव में अधिकाँश लोगों की लम्बाई 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच तक ही है। यह गाँव इस वजह से काफी फेमस हो गया है और इस गाँव का नाम Dwarf है।


यह गांव चीन के शिचुआन प्रांत में है यह बताया जाता है कि यहां पर हर बच्चे की लंबाई 5 से 7 वर्ष की उम्र के बाद रुक जाती है और उनका कद उनकी उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ता। कुछ बच्चों की लंबाई मात्र 10 वर्ष के बाद ही रुक जाती है। सबसे पहला केस 1991 में इस गाँव में देखा गया जिसे देखकर पूरी दुनिया हैरान हो गई और फिर धीरे धीरे यह पूरा गाँव इस बीमारी की चपेट में आ गया। लम्बाई के अलावा भी इस गाँव के लोगों की और भी समस्याएं हैं।



वैज्ञानिक भी इस जगह का रहस्य पिछले 7 सालों में सुलझाए नहीं पाए हैं। इस गांव की मिट्टी, पानी हवा, वातावरण, आदी का कई बार अध्ययन किया जा चुका है, लेकिन इस समस्या को खोजने में वह नाकाम रहे हैं। 1997 में की गई एक रिसर्च के अनुसार यह बताया गया था कि यहां की मिट्टी में परेशानी है। लेकिन इस बात को वह साबित नहीं कर पाए थे कुछ लोगों का यह मानना है कि यहां पर जहरीली गैस का इस्तेमाल किया गया था जिसके बाद से यहां के लोगों ने होने लगे।



Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url