फिर से शुरू होगी लैपटॉप वितरण योजना | Madhya Pradesh Laptop Yojana 2020

मध्यप्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना 2020

फिर से शुरू होगी लैपटॉप वितरण योजना, सरकार देगी 25000 रूपये

मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने हालही में राज्य के 12 वीं कक्षा में पढ़ने वाले बच्चों का परीक्षा परिणाम घोषित किया है। जिसमें बहुत से बच्चों ने फस्र्ट डिवीजन अंकों से परीक्षा उत्तीर्ण की है। ऐसे मेधावी छात्रों प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने लैपटॉप प्रदाय (वितरण) योजना शुरू करने का ऐलान किया है। दरअसल यह योजना 3 साल पहले शुरू की गई थी, किन्तु कमलनाथ सरकार के आने के बाद यह योजना बंद हो गई थी और इसे शिवराज सिंह सरकार ने फिर से शुरू किया है। अब इस साल 12 वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप योजना का लाभ प्रदान हो सकेगा. योजना की पूरी जानकारी के लिए इसे अंत तक पढ़िये।

लैपटॉप योजना पात्रता मापदंड

  • मध्यप्रदेश का निवासी :- इस योजना को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने मध्यप्रदेश के मूल निवासी छात्र – छात्राओं को लाभ पहुँचाने के लिए शुरू की है.
  • मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन :- मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना को केवल मध्यप्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानि एमपीबीएसई के छात्रों को देने का फैसला किया है.
  • नियमित एवं स्वाध्यायी छात्र :- ऐसे छात्र जिन्होंने नियमित रूप से 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की हैं उन्हें तो इस योजना का लाभ मिलेगा ही, साथ में जिन्होंने प्राइवेट रूप में या स्वयं के द्वारा पढ़ाई करके 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण की है उन्हें भी इसका लाभ दिया जाना है.
  • अंक पात्रता :- इस योजना में लाभार्थियों को लाभ अंकों की पात्रता के अनुसार दिया जायेगा. जोकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों के लिए 75% या उससे अधिक हैं, और सामान्य जाति एवं अन्य पिछड़े वर्ग के लिए 85% या उससे अधिक है.

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना के लांच की जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री लैपटॉप वितरण (प्रदाय) योजना
राज्यमध्यप्रदेश
लांच की गईमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा
लाभार्थी12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण छात्र – छात्राएं
पोर्टलshikshaportal.mp.gov.in

मध्यप्रदेश लैपटॉप वितरण योजना की विशेषताएं एवं लाभ

  1. योजना का उद्देश्य :- मध्यप्रदेश सरकार की मुफ्त लैपटॉप योजना को छात्र एवं छात्राओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है, ताकि उन्हें अपने उच्च शिक्षा पूरी करने में मदद हो सके.
  2. दिया जाने वाला लाभ :- इस योजना में मध्यप्रदेश सरकार प्रोत्साहन राशी स्वरुप 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्र एवं छात्राओं को 25 हजार रूपये का प्रदान कर रही हैं, जोकि उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए दिए जा रहे हैं.
  3. प्रशस्ति प्रमाण पत्र :- प्रोत्साहन स्वरुप दी जाने वाली राशि के साथ ही छात्रों को प्रशस्ति प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा.
  4. ऑनलाइन पढ़ाई को बढ़ावा :- चूकि आज का दौर डिजिटलीकृत हो गया है. इसलिए राज्य सरकार ने छात्रों को कंप्यूटर पर पढ़ाई करने में मदद करने के लिए इस तरह की योजना का निर्माण कर इसे लागू किया है. इससे जो बच्चे कोरोना वायरस के चलते हो रही ऑनलाइन पढ़ाई का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं उन्हें मदद मिलेगी.
  5. रोजगार एवं कौशल विकास में वृद्धि :- इस योजना में दिए जाने वाले लाभ से रोजगार एवं कौशल विकास में वृद्धि होगी.

मुफ्त लैपटॉप योजना में लगने वाले आवश्यक दस्तावेज

  1. मूल निवासी :- इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को आवेदन करना होगा, जिसके लिए उन्हें मूल निवासी प्रमाण पत्र की कॉपी की जरुरत पड़ेगी.
  2. आधार कार्ड :- लाभार्थी छात्र एवं छात्राओं की पहचान के लिए उनके आधार कार्ड की कॉपी की भी आवश्यकता होगी.
  3. 10 वीं कक्षा की अंकसूची :- लाभार्थी को अपनी 10 वीं कक्षा की मार्कशीट की फोटोकॉपी आवेदन फॉर्म के साथ जोड़नी होगी.
  4. पासपोर्ट साइज़ की फोटोग्राफ :- फॉर्म में लाभार्थियों को अपनी पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ चिपका कर ही इस योजना का आवेदन फॉर्म जमा करना होगा.

मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना में मध्यप्रदेश के 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने वाले लाभार्थी छात्र छात्राओं को प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए एक आवेदन फॉर्म भरना होगा. चुकी इस योजना को दोबारा शुरू किया गया हैं इसलिए इस योजना में आवेदन करने के लिए पुराना ऑनलाइन पोर्टल उपयोग में लाया जायेगा, या फिर नये ऑनलाइन पोर्टल का निर्माण किया जायेगा. इसकी जानकारी अभी अधिकारीयों ने नहीं दी है. जल्द ही इसकी जानकारी राज्य सरकार एवं अधिकारीयों द्वारा दी जाएगी, जिसे इस लेख के माध्यम से अपडेट किया जायेगा. तब तक इसके साथ बने रहिये.

सवाल जबाब


Q : मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना में लैपटॉप कैसे मिलेगा ?
Ans : छात्र एवं छात्राओं को इसके लिए आवेदन करना होगा.

Q : मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना क्या है ?
Ans : मुफ्त में लैपटॉप योजना के लिए सरकार दे रही हैं 25 हजार रूपये.

Q : मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना के तहत कितनी राशि दी जा रही है.
Ans : 25 हजार रूपये

Q : लैपटॉप योजना में लैपटॉप किसे मिलेगा ?
Ans : मध्यप्रदेश के 12 वीं कक्षा में अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने वाले छात्र छात्राओं को लैपटॉप दिया जायेगा.

Q : एमपी मुफ्त लैपटॉप योजना को कब लांच किया गया था ?
Ans : सन 2018 में, लेकिन इसे अभी फिर से रिलांच किया गया है.

Q : मुफ्त लैपटॉप योजना में आवेदन कैसे करें ?
Ans : इसकी नई अधिकरिक वेबसाइट अभी लांच की नहीं की गई है.

Q: लैपटॉप कितने प्रतिशत पर मिलेगा?
Ans: सामान्य/पिछड़ा वर्ग – 85% एवं अनुसूचित जाति/जनजाति -75%

Q: लैपटॉप कब तक मिलेगा?
Ans: ये सरकार पर निर्भर करता है, फिर भी आवेदन करने के बाद 3 महीने के अंदर मिल जाता है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url