लेबनॉन की राजधानी बेरुत में हुआ बड़ा धमाका

लेबनॉन की राजधानी बेरुत में हुआ बड़ा धमाका


लेबनॉन की राजधानी बेरुत में हुआ बड़ा धमाका:बेरूत के बंदरगाह पर खड़े जहाज में , 78की मौत, 4000 से ज्यादा घायल;


शहर में जहां धमाका हुआ उसके आस पड़ोस में  आसमान में कोहरा सा छा गया | रहने वाले लोगों का कहना था कि धमाके से  छते गिर गई !
  • पूरे देश में धमाके की आवाज सुनाई दी, 
  • लेबनान के भारतीय दूतावास ने मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी की
  • स्वास्थ्य मंत्री बोले-   हमें एयर स्ट्राइक से जहाज उड़ाने का शक
लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार शाम बड़ा धमाका हुआ। तट के पास खड़े एक जहाज में विस्फोट हुआ, जो पटाखों से भरा हुआ था। धमाका इतना भीषण था कि 10 किलोमीटर के दायरे में मौजूद घरों को नुकसान पहुंचा है। बिल्डिंग्स एक पल में धराशायी हो गईं।

  • धमाका होने के बाद हर तरफ आसमान में कोहरा सा छा गया|
  • विस्फोट में 10 किलोमीटर तक के घरों को नुकसान हुआ

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमले में 78 लोगों की जान गई है जबकि 4000 से ज्यादा लोग घायल हैं। , ‘‘विस्फोट इतना तेज था कि घर की खिड़कियां टूट गईं।मानो जैसे की भूकंप हो ।’’

जहाज  में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट थाः इंटीरियर मिनिस्टर

इंटीरियर मिनिस्टर ने स्थानीय मीडिया को घटना के बारे में बताया कि पोर्ट में भारी मात्रा में अमोनियम नाइट्रेट था। लेबनान कस्टम से पूछा जाना चाहिए कि इतनी भारी मात्रा में पोर्ट पर अमोनियम नाइट्रेट क्या कर रहा था? वहीं, दूसरी ओर लेबनान ब्रॉडकास्टर मायाडेन ने कस्टम के निदेशक के हवाले से बताया कि करीब एक टन नाइट्रेट में विस्फोट हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्री को रॉकेट स्ट्राइक या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने का शक

इससे पहले, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बताया कि पूरे देश में धमाके की आवाज सुनी गई है। जिस तरह का ये धमाका है, हमें रॉकेट स्ट्राइक या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने का शक है। ये जानबूझकर किया गया भी हो सकता है, या फिर वजह कुछ और भी हो सकती है। 

कई देश मदद को आगे बढ़े :

साइप्रस में भी झटके महसूस, लेबनान में हुए इस धमाके के बाद कई देशों ने मदद की पेशकश की है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियों ने कहा कि अमेरिका हर तरह की मदद के लिए तैयार है। साउदी अरब ने भी लेबनान सरकार को मदद भेजने की बात कही है।
  • जहाज के पास हुए विस्फोट में कई लोग घायल हुए हैं।
  • बेरूत में हुए धमाके में काफी नुकसान हुआ है।
  • वहीं, राष्ट्रपति मिशेल एउन ने तत्काल डिफेंस काउंसिल की बैठक बुलाई है।
प्रधानमंत्री हसन दीब ने बुधवार को शोक का दिन घोषित किया।

बड़ी संख्या में लोग घायल

स्थानीय न्यूज चैनल एलबीसी ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से कहा कि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। काफी ज्यादा नुकसान हुआ है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में विस्फोट के बाद शहर के कई हिस्से में धुआं फैल गया। आसपास रहने वाले लोगों का कहना था धमाका काफी बड़ा था जिससे देश और लोगो का बहुत नुकसान हुआ है जो कि अच्छी बात नहीं है क्योंकि पहले से ही देशवासी कोरोना काल से जूझ। रहे है
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url