किसान सम्मान निधि योजना | Kisan Samman Nidhi Yojana

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट को केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है ।देश के जिन छोटे व सीमांत किसानो ने सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है तो वह लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी नई सूची में अपना नाम देख सकते है । 

kisan samman yojana 2020, pm kisan nidhi yojana 2020, kisan samman nidhi yojana 2020, pm kisan samman nidhi yojana 2020, kisan samman yojana 2020 list, kisan samman nidhi yojana 2020 status, pm kisan yojana 2020, pm kisan nidhi yojana 2020 list, pm kisan samman nidhi yojana 2020 list, pm samman nidhi yojana 2020 list, pm kisan samman nidhi yojana 2020 status, kanya ashirwad yojana


पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हर साल किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो कि केंद्र सरकार दो हजार रूपए की तीन किश्तों में प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता केंद्र सरकार द्वारा 4 महीने के अंतराल पर प्रदान की जाती है। 

किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव

जब किसान सम्मान निधि योजना की अनौपचारिक तौर पर शुरुआत की गई थी तो इसकी पात्रता की शर्तों में यह निर्धारित किया गया था कि इस योजना का लाभ केवल वही किसान उठा पाएंगे जिनके पास 2 हेक्टेयर की जमीन है लेकिन केंद्र सरकार ने यह सीमा को खत्म कर दिया है। जिसके कारण इस योजना का लाभ 12 करोड़ किसानों से बढ़ कर 14.5 किसानों को मिलेगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

इस योजना के तहत केंद्र सरकार की तरह से देश के छोटे  और सीमांत किसानो को  सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान  की जाएगी ।सरकार की तरफ से किसानो को दी जाने वाली 6000 रूपये की धनराशि तीन समान किश्तों में प्रदान  की जाएगी । 2019 के बजट में किसान सम्मान योजना के लिये 75,000 करोड़ रूपये का बजट दिया गया था। लेकिन कम संख्या में किसानों का वेरिफिकेशन हुआ इस लिए इस वर्ष बजट 2020 में  कृषि मंत्रालय ने प्रधानमंत्री किसान  सम्मान निधि योजना 2020 के तहत किसानों को पैसे देने के लिए केवल 60,000 करोड़ रूपये का ही बजट माँगा है। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2019 के अंतर्गत  12 करोड़  छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा | योजना के तहत लगभग 9.5 करोड़ किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है इसमें से करीब 7.5 करोड़ किसानों का आधार के जरिए सत्यापन हो चुका है।


किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता


  1. इस स्किम में सरकारी नौकरियां करने वाले जनप्रतिनिधि, इनकम टैक्स के दायरे में आने वाले लोग शामिल नहीं है। लेकिन कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी खेती योग्य जमीन पर खेती भले नहीं करते हो लेकिन उन्हें भी इस स्कीम का फायदा मिल सकता है।
  2. चतुर्थ श्रेणी या कर्मचारी या मल्टी टास्किंग स्टाफ के तौर पर जुड़े लोग इसके तहत खुद को रजिस्टर करा सकते हैं।
  3. अगर किसी ने खेती योग्य भूमि का इस्तेमाल किसी और चीज में किया तो उसे इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।
  4. जो किसान अपनी खेती योग्य भूमि पर खेती ना करता हो उसे बंजर छोड़ दिया जाता है तब भी इस स्कीम का लाभ उसे नहीं मिला मिलेगा। हालांकि यह स्कीम खेती करने वाले भूमि या गांव में हो या शहर में हो दोनों को मिलेगी दोनों को इसका फायदा होगा ।
  5. अगर किसी लाभार्थी किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसकी जमीन परिवार वालों के नाम पर ट्रांसफर होती है, तो उन्हें यह लाभ मिल सकेगा अगर वह जमीन किसी और को बेच दी जाती है तो संबंधित व्यक्ति को ही स्कीम का लाभ मिलेगा जिसके नाम पर जमीन होगी।

पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण

  • यदि आप भी पीएम किसान योजना के अंदर अंतर्गत पंजीकरण करना चाहते हैं तथा योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आसानी से किसान पंजीकरण पोर्टल पर जाकर अपना सफल रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं परंतु पंजीकरण करने से पहले आपको अपनी पात्रता की जांच करनी होगी इसके लिए आपको पोर्टल पर दी गई सभी पात्रता मापदंड को भली-भांति पढ़ना होगा
  • सर्वप्रथम जो किसान योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना चाहता है उसे पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिये यहाँ क्लिक करें।

  • इसके पश्चात फार्मर कॉर्नर के अंतर्गत आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन के नाम से एक विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आप से आधार नंबर मांगा जाएगा अर्थात आधार नंबर भरने के बाद और साथ ही साथ मांगी गई सभी सूचनाएं बनने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दें
  • अगले चरण में आपके सामने एक नया पंजीकरण फॉर्म खुलेगा जिसमें सभी जानकारी को सही सही प्रकार से भर कर आपको सबमिट करना होगा
  • सफल पंजीकरण के बाद आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल ले और भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले |

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे ?

  • देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की  Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।


  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको कुछ जानकरी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, सब  डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि का चयन करना होगा ।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको beneficiary List खुल जायेगा ।
  • अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है ।

Kisan Samman Nidhi Beneficiary Status Or Payment Status

  • राज्य के जो लोग Beneficiary Status देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीको को फॉलो करे |
  1. सबसे पहले आवेदन को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  2. इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा ।आपको इस ऑप्शन में से Beneficiary status का विकल्प दिखाई देगा ।आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।

  3. ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।इस पेज पर आपको Beneficiary status देखना चाहते है तो आप आधार नंबर ,मोबाइल नंबर , अकाउंट नंबर में से किसी की भी सहायता से देख सकते है ।
  4. आपको इसमें से किसी एक पर क्लिक करे और फिर Go Data पर क्लिक कर दे ।इसके बाद आपके समाने बेनिफिशरी स्टेटस खुल जायेगा ।

खाते में आए पैसों की जांच कैसे करें

यदि आप पीएम किसान निधि योजना के अंतर्गत 1 लाभार्थी हैं और अपने खाते में आए आई धनराशि की जांच करना चाहते हैं तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप किस प्रकार जांच कर सकते हैं केंद्र सरकार के द्वारा सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों को यह आदेश दिए गए हैं कि वह सभी किसानों को उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा सूचित करें कि उनके खाते में पीएम किसान योजना के अंतर्गत धनराशि वितरित की गई है यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है तो स्वता ही खाते में पैसे जमा होते ही आपके पास एस एम एस आ जाएगा यदि किसी स्थिति में आपको मैसेज नहीं मिलता तो आप अपने संबंधित बैंक में जाकर अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 के लाभ

  1. देश के इच्छुक लाभार्थी इस किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है । अब किसान घर बैठे आसानी से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते है ।
  2. इस सूची में जिन किसानो का नाम आएगा उन्हें 6000 रुपए की सहायता 3 बराबर किस्तों में प्रदान करवाई जाएगी।
  3. सरकार द्वारा दी जाने वाली धनरशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी ।
  4. इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना ।
  5. इस पोर्टल पर की पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी किये गए है ।
  6. ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |

kisan samman yojana 2020, pm kisan nidhi yojana 2020, kisan samman nidhi yojana 2020, pm kisan samman nidhi yojana 2020, kisan samman yojana 2020 list, kisan samman nidhi yojana 2020 status, pm kisan yojana 2020, pm kisan nidhi yojana 2020 list, pm kisan samman nidhi yojana 2020 list, pm samman nidhi yojana 2020 list, pm kisan samman nidhi yojana 2020 status, kanya ashirwad yojana, jan dhan yojana 2020, pm yojana 2020, pm garib kalyan yojana, pm kisan nidhi yojana 2020 status check, kisan samman nidhi yojana 2020 list, pm kanya ashirwad yojana, pm kisan tractor yojana 2020, pm svanidhi yojana, pradhan mantri kanya ashirwad yojana, pm kisan samman nidhi yojana 2020 status check online, jan dhan yojana list 2020, mahatma phule karj mafi yojana list, sarkari yojana 2020

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url