EWS प्रमाण पत्र : ऑनलाइन आवेदन व पात्रता नियम, आवश्यक दस्तावेज

आज हम आपको ईडब्लूएस सर्टिफिकेट एप्लीकेशन फॉर्म (EWS Certificate Application Form) के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। यह प्रमाण पत्र आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को आरक्षण प्रदान करने के लिए है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आरक्षण केवल एससी, एसटी और ओबीसी श्रेणियों के लिए है, इस स्थिति में मोदी सरकार (भाजपा) ने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए मूल्यवान कदम उठाए हैं और उन्होंने नई आरक्षण नीति शुरू की है। नई नीति के अनुसार, केंद्र सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को 10% आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया है।


ईडब्ल्यूएस का अर्थ है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग। 

इस प्रमाणपत्र का उपयोग गरीब सामान्य श्रेणी के लोगों को 10% आरक्षण प्रदान करने के लिए किया जाता है; यह प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र के समान है जो किसी नागरिक की वित्तीय स्थिति को दर्शाता है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सामान्य वर्ग को आरक्षण की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य भी मोदी सरकार द्वारा आर्थिक कमजोर धारा प्रमाण पत्र का लाभ ले सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा समय पर नौकरियों के लिए बहुत सारे अवसर हैं। लेकिन अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित कोटा है, लेकिन सामान्य उम्मीदवारों के लिए नहीं। लेकिन अब सरकार ने गरीब सामान्य वर्ग को भी 10% कोटा सुविधा प्रदान कर दी है, अब सामान्य श्रेणी के लोग जो आरक्षण की कोटा सुविधा लेना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा प्रदान किया गया अपना ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र बनाना होगा।

ऑनलाइन आर्थिक कमजोर वर्ग प्रमाणपत्र : 

हाल ही में भाजपा सरकार ने देश के सामान्य वर्ग के पक्ष में कुछ कदम उठाए हैं। जैसा कि मोदी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में रुचि दिखाती है, सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण खंड से संबंधित कुछ बड़ी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और सामान्य वर्ग के लोग गरीब सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण की सुविधा की मांग कर रहे हैं।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र (EWS Certificate 2020): 

आखिरकार सरकार ने उनके लिए आरक्षण की समस्या के बारे में एक कदम उठाया है और सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को 10% आरक्षण की सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया है, सामान्य वर्ग के लोग भी आरक्षण का लाभ ले सकते हैं जैसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग श्रेणी। सामान्य वर्ग के लिए आरक्षण की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार ने इसके बारे में कुछ नियम और कानून लागू किए। वे लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नियमों और विनियमन का पालन करेंगे, वे केवल ईडब्ल्यूएस के अनुसार आरक्षण का लाभ लेने के लिए उत्तरदायी हैं।

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए पात्रता

Eligibility to Apply for EWS OR Economically Weaker Section Certificate -: ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) प्रमाण पत्र के लिए सरकार के नियमों और विनियमों के अनुसार, एक परिवार की वार्षिक आय 8, 00,000 रुपये से कम होगी। तभी सरकार परिवार के सदस्यों को आरक्षण की सुविधा प्रदान करेगी। और इस प्रमाण पत्र में आय के सभी स्रोत जोड़े जाएंगे जैसे- व्यवसाय, खेती, नौकरी, मकान का किराया इत्यादि।

  • निम्नलिखित परिवार के सदस्यों की आय ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र में जोड़ी गई थी:
  • अपनी खुद की आय या अपने माता-पिता की आय।
  • आपकी आय या पति / पत्नी।
  • आपका घर अगर अविवाहित बच्चे के लिए किराए पर है।

ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र बनाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज चाहिए:

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक कथन
  4. आय प्रमाण पत्र
  5. बीपीएल राशन कार्ड
  6. स्व घोषित

ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र आवेदन पत्र-: 

हम केवल ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं क्योंकि ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 10% आरक्षण प्रमाण पत्र बनाने के लिए, जिला मजिस्ट्रेट / अपर जिला मजिस्ट्रेट / कलेक्टर / अतिरिक्त उपायुक्त / तहसीलदार / उप-विभागीय अधिकारी / अपने क्षेत्र के उम्मीदवार को प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें, जहां वह रहता है और वह भी हो सकता है। विभागीय अधिकारी से किया गया।

ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट फॉर्म के बिना आप ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन नहीं कर सकते। इसके लिए आपको ईडब्ल्यूएस प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी, आप इस फॉर्म को किसी दुकान से खरीद सकते हैं या आप कार्यालय से मुफ्त फॉर्म भी प्राप्त कर सकते हैं और इंटरनेट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url