रोचक तथ्य इंटरनेट के बारे मे क्या आप जानते है?

रोचक तथ्य इंटरनेट के बारे मे क्या आप जानते है?

Google रिलीज़ कार्बन डाइऑक्साइड (Google Release Carbon Dioxide)

Google Release Carbon Dioxide


क्या आपको पता है, हम गूगल मे जो कुछ भी सर्च करते है उससे कितना कार्बन डाइआक्साइड (CO2) निकलता है। सायद आप जाना के हैरान रह जायेगे जी हा दोस्तों गूगल मे हम जो कुछ भी सर्च करते है उससे इतना कार्बन डाइआक्साइड (CO2) निकलता है। की इसकी मदद से हम केतली मे रखे चाय का गरम कर सकते है । 

ये सुनने मे थोड़ा अजीब जरूर है, लेकिन ये बिल्कुल सत्य है।

दुनिया की पहली वेबसाइट (World First Website)

World First Website


इंटरनेट मे आज आपको हजारों लाखों वेब साइट मिल जायेगे लेकिन आपको लेकिन ऐसे मे क्या आप सभी लोग जानते है की दुनिया की सबसे पहली वेब साइट का क्या नाम है। तो दुनिया सबसे पहली वेबसाइट का नाम था- info.cern.ch ये एक html वेबसाइट था जो html द्वारा बनाया गया था । जो की काफी सिम्पल था, और ये वेबसाइट आज भी अनलाइन है अगर आप आज भी अपने ब्राउजर (browser) मे ये यूआरएल (url) मे टाइप कारेगे तो वह पर एक सिम्पल सा वेबसाइट दिखई देगा जो की दुनिया की सबसे पहली वेबसाइट है।

हर दिन औसतन 30,000 नई वेबसाइटों को हैक किया जाता है। (On average 30,000 new websites are hacked every day.)

On average 30,000 new websites are hacked every day


दोस्तों आप इंटरनेट उपयोग करते हो और हैकिंग के बारे मे ना सुन हो ये हो ही नहीं सकता। ऐसे मे क्या आप सभी जानते है इंटरनेट मे रोजाना 30 हजार से अधिक वेबसाइट रोजाना हैक होती है। ये सुनने से थोड़ा अजीब है लेकिन ये सत्य है। एक सर्वे के मुलाबित कहा गया है की रोजाना 30 हजार से ज्यादा वेबसाइट हैक होती है। ऐसे मे आपको भी सतर्क रहना चाहिए। अगर आपके पास भी वेबसाइट है तो आपको आपके वेबसाइट के सिक्युरिटी पे ध्यान देना चाहिए। ऐसे मे उन वेबसाइट मे आपका भी वेबसाइट हो सकता है तो सतर्क रहे सावधान रहे। 

जिन्होंने "डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू" की खोज की। (Who discovered "WWW'.)

Who discovered "WWW'.


दोस्तों आप सभी लोग डबल्यूडबल्यूडबल्यू (www) के बारे मे तो जानते ही होंगे। यह पर मै रेसलिंग की बात नहीं कर रहा हु। यह पर मै वर्ल्ड वाइड वेब के बारे मे बात कर रहा हु। अपने देखा देखा होगा आप जब भी कोई वेबसाइट खोलते है तो उसके पहले डबल्यूडबल्यूडबल्यू लिखा होता है। ऐसे मे क्या आप सभी लोग जानते है, इसका निर्माण टीम बेरनर्स-ली ने 1989 मे किया था। जो की एक अमेरिकन बिज्ञानिक थे। 

प्रति दिन कितने डोमेन पंजीकृत होते हैं? (How many Domains is registered per day?)

How many Domains is registered per day?


आप सभी लोग तो डोमेन नाम के बारे मे तो जानते ही होंगे। अगर आपको डोमेन नामए के बारे मे नहीं पता तो मै आपको शॉर्टकट मे बता देता हु डोमेन नामए बैसिक्ली नाम होता है जो आप अपने वेब साइट को देते है। अगर आप अपना वेब साइट बनाना चाहते है तब ऐसे मे क्या एप सभी लोग जानते है की कारीब एक घंटे मे 5000 से ज्यादा डोमेन नाम रेजिसतेर होते है। अब जरूरी नहीं है सारी डोमेन नाम वेबसाइट बनाने की लिए ही रेजिसतेर हुई हो कुछ लोग डोमेन नाम को पहले ही रेजिसतेर कर लेते है और उन्हे बेचते है और प्रॉफ़िट कमाते है । 

ईमेल का आविष्कार किसने किया? (Who invented email?)

Who invented email?


अपने ईमेल का उपयोग जरूर किया होगा लेकिन क्या आप सभी लोग जानते है । की दुनिया सबसे पहले ईमेल किसने भेज था और कब। तो दोस्तों दुनिया का सबसे पहला ईमेल राय टॉमलीनसों ने 1971 मे भेज था जो की एक US प्रोग्रैमर थे। और इन्होंने ही ईमेल का सिस्टम का निर्माण किया था। लेकिन आज कल आप सभीलोग देख सकते है की जीतने भी ईमेल आते उन्मे से 70% ईमेल जो होते है वो एक तरह के स्पैम होते है फैक होते है। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url