Whatsapp के माध्यम से PNR की स्थिति चैक करना

IRCTC PNR Status Online via Whatsapp: यहां हम एक नज़र डालेंगे कि आप भारतीय रेलवे पीएनआर स्थिति और रीयल-टाइम ट्रेन यात्रा की जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से कैसे देख सकते हैं।

With the help of this feature, Indian Railways passengers can get live train status, previous railway station, upcoming station, PNR status and more train journey related information via WhatsApp


आईआरसीटीसी पीएनआर स्थिति

चल रही महामारी के दौरान, यात्रा पहले की तुलना में एक अलग अनुभव बन गई है। लोगों को अधिक से अधिक सावधानी बरतने और एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने की कोशिश करने के साथ, रेलोफी ने एक नई सुविधा शुरू की है जो उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप के माध्यम से Realtime PNR Status और ट्रेन यात्रा की जानकारी देती है।

इस फीचर की मदद से यात्री खुद को लाइव ट्रेन स्टेटस, पीएनआर स्टेटस, पिछले रेलवे स्टेशन, आने वाले स्टेशन आदि से अपडेट रख सकते हैं। यह लाइव ट्रेन रनिंग स्थिति के लिए एक यात्री की 139 डायल करने या अपने स्मार्टफोन पर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप्लिकेशन आदि डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यहां हम एक नज़र डालेंगे कि आप भारतीय रेलवे पीएनआर स्थिति और रीयल-टाइम ट्रेन यात्रा की जानकारी व्हाट्सएप के माध्यम से कैसे देख सकते हैं।

Whatsapp के माध्यम से PNR की स्थिति चैक करना

  • सबसे पहले एंड्रॉयड यूसर्ज अपने प्ले स्टोर से अपना व्हाट्सअप अपडेट करें आईओएस डिवाइस यूजर्स ऐप्लिकेशन स्टोर से अपने व्हाट्सअप को अपडेट करें।
  • अब अपने फोन पर Railofy के ट्रेन इंक्वायरी नंबर +91 9881 193 322 को सेव करें। यह तब आपके व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट लिस्ट में कॉन्टैक्ट हो जाएगा।
  • अब व्हाट्सएप पर जाएं और अपनी कॉन्टैक्ट सूची खोलने के लिए नए चैट बटन पर टैप करें।
  • अपने 10 अंकों के पीएनआर नंबर में रेलोफी संपर्क और फिर संदेश विंडो प्रकार चुनें।
  • रेलोफी के लिए अपना पीएनआर नंबर भेजने के बाद, कंपनी व्हाट्सएप के माध्यम से ट्रेन की स्थिति के बारे में वास्तविक समय में उपयोगकर्ता को अपडेट रखेगी।
कंपनी के अनुसार, "एक विशिष्ट आईआरसीटीसी उपयोगकर्ता यात्रा की तारीख से पहले लगभग 10 से 20 बार अपनी पीएनआर स्थिति की जांच करता है।" यह नई सेवा उन्हें अपने व्हाट्सएप नंबर पर PNR स्टेटस के Regular अपडेट प्राप्त करने की सुविधा देगी। इसके अलावा, ट्रेन के अंदर, यात्रियों को अगले आगामी स्टेशन के बारे में सूचित किया जाएगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url