मध्य प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं के परीक्षा पैटर्न में किया ये बदलाव

MP Board Exam 2021 Pattern: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने आगामी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा पैटर्न को रिवाइज्ड कर दिया है. अब न केवल बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) कम सिलेबस (MP Board Exam 2021 Syllabus) पर आयोजित की जाएगी, बल्कि आगामी बोर्ड में लंबे-प्रश्न वाले प्रश्न भी नहीं होंगे. परीक्षा रिवाइज्ड पाठ्यक्रम पर आयोजित किया जाएगा जो पहले से ही 30 प्रतिशत कम है. नए पैटर्न में ऑब्जेक्टिव, सब्जेक्टिव और विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न को दिए गए उच्चतम अंक चार होंगे. साथ ही MCQ के प्रश्न भी जोड़े हिए हैं और उत्तरों की लंबाई भी कम कर दी गई है.


सभी विषयों के लिए परीक्षा (MPBSE 10th, 12th Exam 2021) में एक-एक अंक के लिए 30 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. तीन अंकों के लिए सब्जेक्टिव प्रकार के पांच प्रश्न पूछे जाएंगे. इन पाँचों में से छात्रों को केवल तीन प्रश्नों को हल करना होगा. तीनों अंकों के उत्तर 75-100 शब्दों की शब्द सीमा के भीतर होने चाहिए. सबसे लंबे सवाल चार अंकों के होंगे, जिसमें छात्रों को 125 से 150 शब्द लिखने होंगे. ये विश्लेषणात्मक प्रश्न होंगे. छात्रों के पास छह में से किसी भी प्रश्न का उत्तर देने का विकल्प होगा. ये प्रश्न राज्य बोर्ड (MP Board) के अनुसार विश्लेषणात्मक होंगे.

नए परीक्षा पैटर्न छात्रों और शिक्षकों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है. कोरोना वायरस के कारण बदलाव किए गए हैं. महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लगाए गए थे, जिसकी वजह से स्कूल बंद हो गए हैं और शिक्षण के घंटों को भी कम कर दिया है. इसके अलावा कई छात्रों के पास संसाधनों की कमी के कारण ऑनलाइन शिक्षा (Online Education) तक पहुँच नहीं है. अगले वर्ष इन परिवर्तनों को पूरा किया जाएगा या नहीं, अभी तक MPBSE परीक्षा नियंत्रक ने नहीं बताया है. कई राज्य और केंद्रीय बोर्ड अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव कर रहे हैं. CBSE ने पिछले साल ऑब्जेक्टिव टाइप या MCQ की शुरुआत की थी. इससे पहले केंद्रीय बोर्ड ने कहा था कि बोर्ड परीक्षा (Board Exam 2021) में अधिक एप्लिकेशन-आधारित प्रश्नों को जोड़ने और कॉन्सेप्ट सीखाने पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया गया है.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url