आधार कार्ड में जानकारी अपडेट कराने का आसान तरीका

आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करानी है तो यह काम अब आसानी से होगा. Aadhaar डेमोग्राफिक डिटेल्स घर बैठे अपडेट की सर्विस शुरू हो चुकी है. इससे UIDAI की वेबसाइट पर अब Aadhaar कार्ड धारक अपना नाम, एड्रेस, Date of Birth और Gender अपडेट करा सकते हैं.

आधार कार्ड में जानकारी अपडेट कराने का आसान तरीका

Aadhaar Card updation


आधार हैंडबुक की PDF फाइल uidai.gov.in/images/AadhaarHandbook2020.pdf पर है. बता दें कि भारत की aadhaar कार्ड व्‍यवस्‍था का लोहा दूसरे देशों में भी माना जा रहा है. इस हैंडबुक में Aadhaar में नाम बदलवाने से लेकर किसी भी तरह के करेक्‍शन को ठीक कराने का पूरा प्रोसेस दिया है.

Email id updation fees


Aadhaar में बिना डॉक्युमेंट के Email ID चेंज या जोड़ सकते हैं. आधार सेवा केंद्र इसके लिए 50 रुपये फीस लेगा. आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेकर यह काम करा सकते हैं.

मोबाइल नंबर


Aadhaar में मोबाइल नंबर बदलना या जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए भी फीस देनी होती है. इसके लिए आधार सेवा केंद्र पर कार्ड लेकर जाना होगा. इसमें 50 रुपए फीस लगेगी.

बॉयोमेट्रिक चेंज


Aadhaar में बॉयोमेट्रिक जैसे फोटो चेंज करने के लिए 100 रुपए लगते हैं. UIDAI आपको जेंडर में भी बदलाव या करेक्शन की सुविधा देता है. ये काम भी आधार सेवा केंद्र से होगा.

Aadhaar Card Holder


अब कोई भी आधार कार्ड होल्‍डर सिर्फ दो बार ही नाम में चेंज करा सकेंगे. वहीं जेंडर और डेट ऑफ बर्थ में सिर्फ 1 बार ही चेंज हो सकेगा. UIDAI के मुताबिक आधार कार्ड अपडेट में ये जानकारी बदलने की सीमा फिक्‍स कर दी गई है.

पुरानी शर्तों में कोई चेंज नहीं


UIDAI का कहना है कि बाकी सभी अपडेट की शर्तें पुरानी रहेंगी. इनमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. यह आदेश UIDAI के CEO की मंजूरी के बाद जारी किया गया है.

ऐसे अपडेट करें Address


अगर आप शहर बदल रहे हैं या घर बदल रहे हैं तो आपके लिए आधार कार्ड को अपडेट कराना जरूरी है. इसके लिए बस आपको अपने नजदीक के आधार केंद्र पर जाना होगा.

इतना पड़ता है Charge


आधार केंद्र पर जब आप आधार अपडेट कराने जाते हैं तो ध्यान रखें कि आपको डेमोग्राफिक बदलाव के लिए 50 रुपये+GST चार्ज के रूप में देना होता है. इसके अलावा अगर आपको बायोमेट्रिक अपडेट कराना है तो 50 रुपये+GST चार्ज देने होंगे.

E-KYC


आधार सर्च के लिए (ई-केवाईसी, कलर प्रिंट आउट आदि) 30 रुपये+GST चार्ज के तौर पर देने होंगे. फ्रेश आधार बनवाना बिल्कुल मुफ्त है. इसके अलावा जो बायोमेट्रिक जरूरी है, वह भी मुफ्त में अपडेट होगा.


Source : Zeebiz.com
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url