विराट की फर्जी फील्डिंग को लेकर क्रिकेट जगत में मचा हल्ला

बांग्लादेश के नुरुल हसन ने विराट कोहली पर टी20 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ फील्डिंग करने का आरोप लगाया है. बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड की आईसीसी में शिकायत दर्ज कराने में कोई दिलचस्पी नहीं है। हालांकि उन्होंने सही जगह सूचित करने का संकेत दिया। लेकिन विराट दोषी हैं? क्या उसने कुछ गलत किया? क्या हैं आईसीसी के नियम?

विराट की फर्जी फील्डिंग को लेकर क्रिकेट जगत में मचा हल्ला


आईसीसी के अनुच्छेद 41.5 के अनुसार, यदि बल्लेबाज किसी भी तरह से बाधा डालता है या अपना दिमाग तोड़ने की कोशिश करता है तो अंपायर घटना की गंभीरता को समझने के बाद विरोधी टीम को 5 रन के लिए दंडित कर सकता है। विराट को क्या हुआ?


सातवें ओवर में एक घटना पर विवाद खड़ा हो गया जब भारत ने बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ मैदान में उतारा। लिटन दास अक्षर पटेल की गेंद को डीप ऑफ साइड की तरफ धकेल कर रन के लिए गए। कोहली प्वाइंट पर खड़े रहे। जब अर्शदीप ने गेंद को वापस फेंका तो कोहली ने उसे उठाकर फेंकने का नाटक किया। बांग्लादेश के नुरुल हसन ने विराट पर उस पर धोखा देने का आरोप लगाया है। इस मामले में दोनों फील्ड अंपायरों को नहीं लगा कि कोहली ने कोई अपराध किया है. इसलिए कोई सजा नहीं दी गई।



बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख जलाल यूनुस ने कहा, 'अगर कुछ होता है तो बोर्ड के जरिए शिकायत की जाएगी, ऐसा नहीं है। यह कोई स्कूल नहीं है जहां आप जाकर प्रधानाध्यापक से शिकायत करें। स्थिति ऐसी नहीं है। लेकिन यह दिमाग में है कि हम सही जगह जाकर बात कर सकते हैं।"

यदि मैदानी अंपायर किसी क्षेत्ररक्षक की मुद्रा पर ध्यान नहीं देता है तो दंड नहीं दिया जा सकता है। अंपायर, बल्लेबाजों ने बड़ी गेंद पर ध्यान नहीं दिया. ऐसे में यह मान लेना चाहिए कि मैदान पर मौजूद बल्लेबाजों ने अपना मानसिक जुड़ाव नहीं खोया है. मैदान पर मौजूद दो बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने शिकायत नहीं की। इसलिए अंपायरों ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया।


भारत ने बुधवार को पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 184 रन बनाए। लोकेश राहुल ने 50 रन बनाए। विराट कोहली 64 रन बनाकर नाबाद रहे। सूर्यकुमार यादव ने 16 गेंदों में 30 रन बनाए। लिटन ने उस रन का पीछा करने उतरकर बांग्लादेश की जीत की उम्मीद जगाई। वह 27 गेंदों में 60 रन बनाकर आउट हुए। बारिश के कारण बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का लक्ष्य मिला। लेकिन शाकिब की पारी 145 रन पर समाप्त हो गई। बांग्लादेश यह मैच 5 रन से हार गया। मैच के अंत में बांग्लादेश को वो 5 रन न मिलने का मलाल था।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url