T20 World Cup में कौन है टॉप पर, भारतीय खेमे में है कड़ा मुकाबला

पाकिस्तान के दो बल्लेबाज कोहली को टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की दौड़ में चुनौती दे सकते हैं. वे हैं रिजवान और मसूद। इससे पहले कोहली को घर बसाना है।

World Cup में कौन है टॉप पर, भारतीय खेमे में है कड़ा मुकाबला

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाला चेज़र कौन होगा? प्रतियोगिता में कई बल्लेबाज हैं। हालांकि सर्वश्रेष्ठ के लिए लड़ाई मूल रूप से दो लोगों की होती है। दूसरों के लिए उन्हें चुनौती देना बहुत मुश्किल है।

विराट कोहली विश्व कप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं। पूर्व भारतीय कप्तान ने पांच मैचों में 246 रन बनाए। उन्होंने तीन अर्धशतक लगाए। औसत 123. कोहली का स्ट्राइक रेट 138.98 है। कोहली के निकटतम प्रतिद्वंदी नीदरलैंड्स के मैक्स ओ'डॉड हैं। उनका आठ मैचों में 242 रन का कलेक्शन है। उन्होंने दो अर्धशतक लगाए। उनका औसत 34.57 है। नीदरलैंड के बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 112.55 का है। लेकिन विश्व कप के विवाद से डचों के बाहर होने के कारण, ओ'डॉड के कोहली को पछाड़ने की संभावना नहीं है।

हालांकि, सर्वाधिक रन चेज़र के रूप में कोहली के शीर्ष स्थान की गारंटी नहीं है। उनका मुख्य प्रतिद्वंद्वी भारतीय खेमे में है। सूर्यकुमार यादव हैं। रन बनाने वालों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर रहने वाले सूर्यकुमार ने पांच मैचों में 225 रन बटोरे हैं. कोहली की तरह उन्होंने भी तीन अर्धशतक लगाए। औसत 75. स्ट्राइक रेट 193.96.

सूची में चौथे स्थान पर श्रीलंका के कुशाल मेंडिस हैं। उन्होंने आठ मैचों में 31.85 की औसत से 223 रन बनाए। दो बजकर तीस मिनट। उनकी टीम भी प्रतियोगिता से बाहर हो गई थी। इसलिए उनके लिए कोहली या सूर्यकुमार को पछाड़ना संभव नहीं है। पांचवें स्थान पर जिम्बाब्वे के सिकंदर राजा हैं। उनका आठ मैचों में 219 रन का कलेक्शन है। औसत 27.37. शतक लगाया। जैसा कि जिम्बाब्वे भी सुपर 12 चरण से हट गया, सिकंदर के पास रन बनाने का कोई मौका नहीं है।

बुधवार के बाद पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान दो भारतीय बल्लेबाजों को पछाड़ने के मामले में सबसे आगे हैं। उन्होंने छह मैचों में 26.66 की औसत से 160 रन बनाए। बाबर आजम के विकेटकीपर-बल्लेबाज को एक और मैच मिलेगा। भारत के फाइनल में पहुंचने पर कोहली और सूर्यकुमार को वहां दो और मैच मिल सकते हैं। दोनों टी20 वर्ल्ड कप में अच्छी फॉर्म में हैं। इसलिए रिजवान के लिए उन पर काबू पाना असंभव नहीं तो मुश्किल जरूर है।

रिजवान के बाद पाकिस्तान के शान मसूद का नंबर आता है। उन्होंने छह मैचों में 137 रन बनाए। पाकिस्तान के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने पर मसूद को एक और मैच खेलने का भी मौका मिलेगा. हालांकि, उनमें और दोनों भारतीय बल्लेबाजों में काफी अंतर है। वह सूर्यकुमार से 88 रन से पीछे हैं। गुरुवार के बाद यह अंतर और बढ़ सकता है। ऐसे में उनके लिए वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनना मुश्किल है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url