सैण्ट SRS पब्लिक स्कूल में ब्रह्मकुमारी संस्था का ध्यान शिविर आयोजित

गंजबासौदा। आत्मा हमारे शरीर में भु्कुटी के मध्य प्रकाश के रूप में हैं, वहीं परमात्मा निराकार शिव रूप है, जो कल्याणकारी भी हैं। प्रत्येक मनुष्य को परमात्मामय होने के लिए सहज राजयोग और ध्यान की आवश्यकता होती है। ब्रह्मकुमारी संस्थान द्वारा निराकार परमात्मा के दिव्य स्वरूप को अपने आप में अनुभव करते हुए जग कल्याण के लिए सहज राजयोग की शिक्षा दी जाती है। प्रत्येक मनुष्य को मन की एकाग्रता और विकास के लिए परमात्मा के दिव्य प्रकाश को अनुभव करने की आवश्यकता होती है।

सैण्ट SRS पब्लिक स्कूल में ब्रह्मकुमारी संस्था का ध्यान शिविर आयोजित


यह बात स्थानीय सैण्ट एसआरएस पब्लिक हायर सैकण्डरी स्कूल में ब्रह्मकुमारीज विश्वविद्यालय की साधक एवं साधवियों द्वारा आयोजित ध्यान शिविर में ब्रह्मकुमारी रूकमणि दीदी ने कही। उन्होंने स्कूल के छात्र-छात्राओं को ध्यान, योग एवं ब्रह्मज्ञान के सूक्ष्म तत्वों से परिचित कराया। ब्रह्मकुमारी भ्राता वीरसिंह द्वारा बच्चों में सकारात्मकता के गुणों का विकास करने के लिए कई दृष्टांतों, कहानियों के माध्यम से जीवन में सकारात्मकता के प्रति प्रेरित किया। भोपाल से आई नंदनी दीदी एवं रेखा दीदी ने ब्रह्मकुमारी संस्थान की ध्यान विधियों के बारे में विस्तार से समझाया। 

सैण्ट SRS पब्लिक स्कूल में ब्रह्मकुमारी संस्था का ध्यान शिविर आयोजित


वहंी नृत्य एवं शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से स्कूल के बच्चों को बडे ही मनोरंजक ढंग से प्रेरित किया। जिसका स्कूल के बच्चों ने पूरे मनोयोग से रसास्वादन किया। कार्यक्रम के आरंभ में स्कूल प्राचार्य उमेश चंद्र यादव ने भारतीय संस्कृति के मूलभूत मूल्यों के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए बताया कि गायत्री परिवार के संस्थापक संत श्री राम शर्मा आचार्य द्वारा भारतीय संस्कृति एवं मानवीय मूल्यों से प्रेरित होकर संस्थापक केएस यादव द्वारा सैण्ट एसआरएस पब्लिक स्कूल की स्थापना की थी। संस्था के वरिष्ठ शिक्षक कृष्णपाल सिंह चौहान ने भारतीय संस्कृति के मूल्यों में हो रही कमियों की ईशारा किया। संस्था के छात्र नयन, प्रथमेश ने वादन कर एवं छात्राओं अपूर्वा सेन, शिवा रधुवंशी, शिवांशी रधुवंशी, मिताशी शर्मा, रितिका गुप्ता, सलोनी भार्गव ने सरस्वती वंदना एवं अतिथि गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

शिक्षिकाओं रत्ना देशपाण्डे, रजनी गुप्ता डॉ कमला चतुर्वेदी, प्रियंका अग्रवाल, ममता कुशवाह, अनुष्का राजपूत ने संस्था की दीदियों का सम्मान किया। शिक्षक मनोज श्रीवास्तव, दिव्यांश भावसार, दीपेश मीणा, अनुज गुप्ता ने संस्था के वीरंिसह भ्राता को शाल श्रीफल से सम्मानित किया। इस मौके पर संस्था के कक्षा नवमी से लेकर कक्षा बारह तक के विद्यार्थियों ने ध्यान योग के इस शिविर में पूरे मनोयोग से भाग लिया। संस्था द्वारा सभी अतिथियों को स्मृतिचिन्ह भेंट की। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url