पाकिस्तान ने 48 साल पुराने वनडे वर्ल्ड कप का इतिहास फिर लिखा

हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ मैच में पाकिस्तान ने जीत हासिल की. पाकिस्तान ने दस गेंद बाकी रहते हुए 344 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका पर छह विकेट से सुपर जीत दर्ज की.

पाकिस्तान ने 48 साल पुराने वनडे वर्ल्ड कप का इतिहास फिर लिखा

राजीव गांधी स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. पाकिस्तान ने श्रीलंका के 344 रन के लक्ष्य को दस गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। पाकिस्तान टीम ने 2 ओवर में चार विकेट खोकर 345 रन बनाए. पाकिस्तान के बल्लेबाजों में ओपनर अब्दुल्ला शफीक ने 113 रन और मोहम्मद रिजवान ने 131 रन बनाये.


344 रन का बड़ा लक्ष्य लेकर रिंग में उतरी पाकिस्तान टीम को पहले दस ओवर में ही बड़ा झटका लगा. 37 रन पर दो अहम विकेट खोने के बाद पाकिस्तान मुश्किल में था. विशाल लक्ष्य में ओपनर इमानुल हक ने 12 रन और कप्तान बाबर आजम ने 10 रन बनाए. इस समय दूसरे ओपनर अब्दुल्ला शफीक और विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने तीसरे विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की. लेकिन भले ही शफीक 113 रन बनाकर वापस लौट गए लेकिन विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान अंत तक क्रीज पर टिके रहे और टीम को जीत दिलाई.


एक तरफ चोट की चपेट में आए बिना बल्लेबाजी करने वाले रिजवान 121 गेंदों पर 131 रन बनाकर नाबाद रहे। रिजवान और शफीक की शानदार साझेदारी से पाकिस्तान टीम ने भी बड़ा लक्ष्य हासिल किया। पाकिस्तान की टीम 48.2 ओवर में 345 रन का लक्ष्य हासिल कर 48 साल पुराने वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने वाली टीम बन गई. इससे पहले ये रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम था. 2011 विश्व कप में बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ आयरलैंड ने 328 रन के लक्ष्य को तोड़ दिया था. वहीं वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह पाकिस्तान का सर्वोच्च स्कोर है.


हालाँकि, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाले श्रीलंका के कुशल मेंडिस ने समरविक्रमा के शतक की बदौलत नौ विकेट के नुकसान पर 344 रन बनाए। हसन अली ने चार विकेट लिए. इस जीत के साथ ही पाकिस्तान टीम ने 2023 वनडे वर्ल्ड कप में अपनी दूसरी जीत दर्ज की. वह अंक तालिका में भी दूसरे स्थान पर पहुंच गई. विशाल लक्ष्य में सुपर सेंचुरी ठोकने पर रिजवान को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला.

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url