वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के इस बल्लेबाज का हैरान कर देने वाला कारनामा

पहले एलबीडब्ल्यू इसके बाद रन आउट हो गए। पाकिस्तान के बल्लेबाज मोहम्मद नवाज एक गेंद पर दो बार आउट हुए। बाबर आजम का वर्ल्ड कप में शानदार कारनामा. लेकिन क्या आप एक गेंद में दो बार आउट हो सकते हैं? क्या कहता है क्रिकेट का नियम?

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के इस बल्लेबाज का हैरान कर देने वाला कारनामा
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के इस बल्लेबाज का हैरान कर देने वाला कारनामा


यह घटना पाकिस्तान बनाम दक्षिण अफ्रीका मैच के 13वें ओवर की आखिरी गेंद पर हुई। पांचवीं गेंद पर नवाज ने तबरेज शम्सी को मिड विकेट के ऊपर से एक बड़ा छक्का लगाया। अगली गेंद शम्सी ने नवाज की टांगों पर मारी। नवाज फिर झाड़ू लगाने गए। लेकिन गेंद उनके पैड पर लग गई. शम्सी के अपील करने पर अंपायर ने दिया आउट

गेंद पैड पर शार्ट फाइन जाती है। अंपायर ने जो फैसला किया है, उसे देखे बिना नवाज रन लेने की कोशिश करते हैं। उन्हें दूसरे छोर पर इफ्तिखार अहमद ने वापस भेजा। लेकिन नवाज के क्रीज में आने से पहले ही रबाडा ने उन्हें सीधा थ्रो करके आउट कर दिया।

क्रिकेट के नियम कहते हैं कि एक बल्लेबाज दो बार आउट नहीं हो सकता। ऐसे में नवाज या तो एलबीडब्ल्यू हो जाएंगे या रन आउट हो जाएंगे। चूंकि अंपायर ने पहले एलबीडब्ल्यू किया था, इसलिए इसे एलबीडब्ल्यू माना जाएगा। अंपायर के निर्णय के बाद गेंद 'डेड' हो जाती है। इसलिए नवाज किसी भी तरह से रन आउट नहीं हुए।

लेकिन इस आउटिंग में एक और सरप्राइज हुआ। बाद में रिप्ले में देखा गया कि नवाज ने बल्ले से मारा और फिर गेंद पैड पर लगी। यानी वह नॉट आउट रहे। लेकिन उसके बाद भी उन्होंने रिव्यू नहीं लिया। गेंद बल्ले पर लगी है या नहीं, यह बल्लेबाज से बेहतर कोई नहीं जानता। सवाल उठता है कि नवाज को यह बात क्यों समझ नहीं आई।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url