दक्षिण अफ्रीका को हराकर बाबर ने कहा 'क्रिकेट इज फन'

जिम्बाब्वे से हारने के बाद टीम के बल्लेबाजों से माफी मांगी। वह नाराज़ था। लेकिन दो मैच के बाद तस्वीर बदल गई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम दक्षिण अफ्रीका को हराने के बाद खुशी के मूड में हैं। उन्होंने कहा कि टीम के हर क्रिकेटर में मैच जीतने की क्षमता है।

पाकिस्तान ने बारिश से प्रभावित मैच में दक्षिण अफ्रीका को डकवर्थ-लुईस नियम से हराया। उनके पास अभी भी अंतिम चार में पहुंचने का मौका है। मैच जीतने के बाद बाबर ने कहा, 'पहले दो मैचों में मिली हार ने हमें बड़ा झटका दिया. लेकिन पिछले दो मैचों में हमने जिस तरह से खेला है वह शानदार रहा है। क्रिकेट बहुत ही मजेदार खेल है। क्या होगा कुछ कहा नहीं जा सकता.'' बाबर की बातों से साफ है कि पाकिस्तान के कप्तान ने सेमीफाइनल के सपने देखना शुरू कर दिया है.

क्षिण अफ्रीका को हराकर बाबर ने कहा 'क्रिकेट इज फन'



टीम के क्रिकेटरों की खूब तारीफ बाबर के मुंह में ही सुनाई दी। "मेरी टीम में हर कोई सबसे अच्छा खिलाड़ी है," उन्होंने कहा। सभी में मैच जीतने की क्षमता है। हमने पिछले दो मैचों में यह दिखाया है। टीम के साथी मोहम्मद रिजवान के खेल से खुश नहीं हैं। बाबर ने कहा, 'टीम के प्रदर्शन से खुश हूं। लेकिन रिजवान और मैं अपनी योग्यता के अनुसार नहीं खेल सके। मध्यक्रम ने अच्छा खेला। हैरिस एक अलग तरह की प्रतिभा है। इफ्तिखार और शादाब ने जिस तरह से खेल खत्म किया वह भी काबिले तारीफ था।

हले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को शुरुआत में झटका लगा. वेन पार्नेल को चौका लगाकर रिजवान बोल्ड हो गए। कैप्टन बाबर ज्यादा दिन जीवित नहीं रह सके। हालांकि शुरुआती पतन के सामने मोहम्मद हैरिस ने पाकिस्तान को थोड़ा आगे कर दिया। उन्हें टीम में चोटिल फखर जमान की जगह लेने का मौका मिला। उन्होंने इस मैच में पहली बार विश्व कप में प्रवेश किया। उन्होंने शुरू से ही प्रोटियाज गेंदबाजों पर हमला करना शुरू कर दिया था। रबाडा, ओनरिच नोखिया, पार्नेल - उन्होंने किसी को भी नहीं छोड़ा। हालांकि वह ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए। गेंद पर बल्लेबाजी करते हुए नोखियार एलबीडब्ल्यू हो गए।

95 रन पर पांच विकेट गंवाने वाला पाकिस्तान एक अच्छे रन पर पहुंचा, उसके पीछे दो बल्लेबाज थे। वे इफ्तिखार अहमद और शादाब खान हैं। इनमें शादाब ज्यादा आक्रामक था। उन्होंने 22 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 52 रन बनाए। इफ्तिखार ने 35 गेंदों में 51 रन बनाए। उन्होंने तीन चौके और दो छक्के लगाए। पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य रखा था।

रन चेज के शुरूआती दौर में दक्षिण अफ्रीका दबाव में आ गया। क्विंटन डी कॉक और रिले रूसो ने लय में वापसी की। प्रोटियाज ने 16 रन पर दो विकेट गंवाए। मौजूदा मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बाद टेम्बा बावुमा इस मैच में लय में रहने के संकेत दे रहे थे। उन्होंने 19 गेंदों में 36 रन भी बनाए। शादाब ने उसे लौटा दिया। उन्होंने उसी ओवर में एडेन मार्कराम (20) को भी आउट किया। उन दो विकेटों ने मैच का रुख मोड़ दिया।

जब दक्षिण अफ्रीका ने 9 ओवर में 69 रन बनाए तो बारिश आ गई। मजबूर होकर अंपायरों को मैच रोकना पड़ा। जैसे ही स्थानीय समय सुबह 9.30 बजे बीत गया, यह लगभग तय था कि ओवर कम हो जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के सामने कठिन लक्ष्य स्पष्ट था। अगर मैच दोबारा शुरू नहीं होता तो वे 16 रन से हार जाते। लेकिन जैसे-जैसे मैच शुरू हुआ और दक्षिण अफ्रीका ने और विकेट गंवाए, उनका लक्ष्य भी बढ़ता गया। मैच को घटाकर 14 ओवर कर दिया गया। दक्षिण अफ्रीका को 142 रन चाहिए थे। दूसरे शब्दों में पांच ओवर में 73 रन बनाने चाहिए थे।

हेनरिक क्लासेन और ट्रिस्टन स्टब्स ने अच्छी शुरुआत की। पहले दो ओवर में करीब 30 रन बने। लेकिन प्रोटियाज उस लय को बरकरार नहीं रख सका। अंत में सभी बाहर हो गए।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url